Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sourav Ganguly की चाहत, T20 World Cup 2024 में साथ खेलें Rohit Sharma और Virat Kohli, टीम इंडिया के आलोचकों को भी दिया करारा जवाब

सौरव गांगुली की चाहत है कि रोहित शर्मा और विराट कोहली वेस्टइंडीज और अमेरिका की धरती पर होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में हिस्सा लें। दादा का कहना है कि रोहित को कप्तानी की जिम्मेदारी संभालनी चाहिए। पूर्व भारतीय कप्तान ने टीम इंडिया के आलोचकों को भी करारा जवाब दिया है। उन्होंने कहा कि एक हार के बाद टीम को खराब बताया जाने लगता है।

By Shubham Mishra Edited By: Shubham Mishra Updated: Sun, 07 Jan 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
सौरव गांगुली का कहना है कि रोहित-विराट को टी-20 वर्ल्ड कप में खेलना चाहिए।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के शेड्यूल का तो एलान हो चुका है, लेकिन विराट कोहली और रोहित शर्मा इस मेगा इवेंट में टीम इंडिया का हिस्सा होंगे या नहीं, यह बड़ा सवाल बना हुआ है। कई पूर्व क्रिकेटर्स ने सेलेक्टर्स को रोहित-विराट को टीम में हर हाल में रखने की सलाह दी है। भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली की भी यही चाहत है। दादा का कहना है कि इन दोनों दिग्गज खिलाड़ियों को फटाफट क्रिकेट के वर्ल्ड कप में अपने प्रदर्शन से रंग जमाना चाहिए।

टी-20 वर्ल्ड कप खेलें रोहित-विराट

बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुली ने एक कार्यक्रम के दौरान पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा, "रोहित शर्मा को टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की कप्तानी की जिम्मेदारी लेनी चाहिए। रोहित के साथ-साथ विराट कोहली को भी उस टीम का हिस्सा होना चाहिए। कोहली एक असाधारण क्रिकेटर हैं।" बता दें कि ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि विश्व कप में टीम इंडिया की कमान हार्दिक पांड्या के हाथों में सौंपी जा सकती है, जो पिछले एक साल से इस फॉर्मेट में भारतीय टीम की कप्तानी कर रहे हैं।

दादा ने दिया आलोचकों को करारा जवाब

सौरव गांगुली ने साउथ अफ्रीका में टीम इंडिया के प्रदर्शन पर बातचीत करते हुए आलोचकों को भी करारा जवाब दिया। दादा ने रोहित की पलटन को एक बेहतरीन टीम बताया। उन्होंने कहा, "भारत एक शानदार टीम है। हमने साउथ अफ्रीका में टी-20 इंटरनेशनल, वनडे और टेस्ट तीनों में ही दमदार प्रदर्शन किया। सिर्फ एक मैच हारने पर हमारी टीम को खराब कहा जाने लगता है। हमने वहां पर टी-20 इंटरनेशनल सीरीज को अपने नाम किया, जबकि वनडे और टेस्ट सीरीज ड्रॉ कराई।"

यह भी पढ़ें- 'Hardik Pandya नहीं Rohit Sharma ही होंगे T20 World Cup 2024 में कप्तान', इस वजह से स्टार ऑलराउंडर को नहीं मिलेगी कैप्टेंसी

केपटाउन में टीम इंडिया ने रचा इतिहास

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को दूसरे टेस्ट मैच में 7 विकेट से हार का स्वाद चखाया। बत दें कि इससे पहले पिछले 30 साल में टीम इंडिया का कोई भी कप्तान केपटाउन में जीत नहीं दर्ज कर सका था। भारतीय तेज गेंदबाजों ने केपटाउन में जीत की कहानी लिखी। पहली इनिंग में मोहम्मद सिराज ने कहर बरपाते हुए छह विकेट अपने नाम किए, तो दूसरी इनिंग में बूम-बूम बुमराह ने गदर मचाया और साउथ अफ्रीका के छह बल्लेबाजों को चलता किया।

महज दूसरे भारतीय कप्तान रोहित

साउथ अफ्रीका की धरती पर टेस्ट सीरीज ड्रॉ करवाने वाले रोहित शर्मा महज दूसरे भारतीय कप्तान हैं। रोहित से पहले यह कारनामा सिर्फ एमएस धोनी ने साल 2010 में किया था। सीरीज के पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका के हाथों एक पारी और 32 रन से हार का मुंह देखना पड़ा था। हालांकि, दूसरे टेस्ट में भारतीय टीम ने जोरदार कमबैक करते हुए इतिहास रचा।