Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs BAN: मोहम्मद शमी को टीम इंडिया में क्यों नहीं मिली जगह? सौरव गांगुली ने बताई वजह, आकाशदीप को भी सराहा

बांग्लादेश के खिलाफ खेले जाने वाले दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट के लिए टीम इंडिया का चयन हो गया है। इस टीम में मोहम्मद शमी को जगह नहीं मिली है। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने बताया है कि शमी क्यों टीम इंडिया से बाहर हैं। शमी ने बंगाल से आने वाले आकाशदीप की भी जमकर तारीफ की है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Mon, 09 Sep 2024 05:37 PM (IST)
Hero Image
सौरव गांगुली ने मोहम्मद शमी के न चुने जाने की बताई वजह

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में जगह नहीं मिली है। शमी वनडे वर्ल्ड कप-2023 में चोटिल हो गए थे। तब से वह क्रिकेट के मैदान से दूर हैं। शमी इस समय एनसीए में अपनी चोट पर काम कर रहे हैं। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने कहा है कि शमी ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम के बहुत काम आएंगे।

भारत को बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। इस सीरीज के बाद भारत को ऑस्ट्रेलिया जाना है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर लगातार दो सीरीज जीती हैं। इस बार टीम की कोशिश हैट्रिक लगाने की होगी।

यह भी पढ़ें- IND vs BAN: टेस्ट सीरीज से पहले सौरव गांगुली ने ऋषत पंत की कमजोरी कर दी उजागर, कहा- उसे सुधार की जरूरत

चोट के कारण नहीं मिली जगह

गांगुली ने समाचार एजेंसी पीटीआई को दिए इंटरव्यू में कहा कि शमी की जरूरत भारत को ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा होगी। शमी के बाहर होने पर गांगुली ने कहा, "मुझे पता है कि मोहम्मद शमी टीम में नहीं हैं, लेकिन वह जल्दी ही लौटेगा, क्योंकि भारत को ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जाना है। जो गेंदबाजी अटैक चुना गया है वो भी बहुत अच्छा है। भारत में आपको स्पिन का जलवा देखने को ज्यादा मिलता है।"

गांगुली ने कहा, "चेन्नई की पिच में आपको बाउंस देखने को मिलेगा। भारत के अश्विन, जडेजा, अक्षर और कुलदीप मौजूदा समय में दुनिया के चार बेस्ट स्पिनर हैं। उनको खेलना आसान नहीं होगा। भारत में जब मैच होते हैं तो स्पिनरों का दबदबा रहता है।"

ऑस्ट्रेलिया दौरे का बेसब्री से इंतजार

गांगुली ने कहा कि उन्हें ऑस्ट्रेलिया दौरे का बेसब्री से इंतजार है। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान ने कहा, "मैं ऑस्ट्रेलिया दौरे का इंतजार कर रहा हूं। मेरे लिए यह टीम की असली परीक्षा होगी। इसके बाद टीम को इंग्लैंड का दौरा करना है। ईमानदारी से कहूं तो ये दो अहम दौरे होंगे। मुझे लगता है कि बुमराह और सिराज के साथ शमी की वापसी से भारत का गेंदबाजी आक्रमण काफी मजबूत होगा।"

मैं उनके ऑस्ट्रेलिया दौरे का बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं। मेरे लिए यह टीम के लिए असली परीक्षा होगी। फिर जब वे जुलाई में इंग्लैंड का दौरा करेंगे, ईमानदारी से कहूं तो ये दो सबसे महत्वपूर्ण दौरे होंगे। मुझे लगता है कि बुमराह और सिराज के साथ तेज गेंदबाजी विभाग और शमी के वापस आने के बाद, यह मजबूत होगा।"

आकाशदीप को सराहा

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के लिए आकाशदीप को टीम में जगह मिली है। गांगुली ने बंगाल के तेज गेंदबाज आकाश दीप की भी तारीफ की और कहा कि उन पर नजर रखनी चाहिए। गांगुली ने कहा "आकाशदीप बेहतरीन गेंदबाज हैं। वह काफी तेज दौड़ते हैं और तेजी के साथ गेंदबाजी करते हैं। मैंने उन्हे बंगाल के लिए खेलते हुए देखा है। वह सिराज और शमी के तरह ही स्पीड से गेंदबाजी करेंगे। उन पर नजरें बनाए रखनी होगी।"

आकाश दीप एक बेहतरीन युवा तेज गेंदबाज हैं। वह दौड़ते हैं, तेज गेंदबाजी करते हैं और लंबे समय तक गेंदबाजी करते हैं। मैंने उन्हें बंगाल के लिए खेलते हुए, विकेट लेते देखा है। वह सिराज और शमी की तरह ही तेज होंगे और 140 के पार गेंदबाजी करेंगे। उन पर नजर रखनी चाहिए।"

यह भी पढ़ें- IND vs BAN: 'ऋतुराज महाराष्ट्रीयन संजू सैमसन है', टीम इंडिया में नहीं हुआ CSK के कप्तान का सेलेक्शन तो फैंस हुए आग-बबूला