Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vinesh Phogat Medal Case: विनेश फोगाट के समर्थन में उतरे Sourav Ganguly, बोले- वो सिल्वर मेडल की हकदार हैं

विनेश फोगाट की याचिका पर कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (CAS) में 9 अगस्त को सुनवाई पूरी हो गई थी लेकिन इस मामले में फैसले के लिए अभी और इंतजार करना पड़ रहा है। अब इस मामले में फैसला 13 अगस्त को भारतीय समयानुसार रात 930 बजे तक होने की उम्मीद है जिसमें ये पता चलेगा कि विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल मिलेगा या नहीं?

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Sun, 11 Aug 2024 07:29 PM (IST)
Hero Image
Sourav Ganguly ने कहा कि Vinesh Phogat सिल्वर मेडल की हैं हकदार

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Sourav Ganguly on Vinesh Phogat Medal Case: पेरिस ओलंपिक 2024 में 100 ग्राम वजन बढ़ने की वजह से महिला रेसलर विनेश फोगाट को डिसक्वालिफाई कर दिया गया था। इसके बाद विनेश फोगाट ने कुश्ती से संन्यास का एलान अगले दिन ही किया।

हालांकि, विनेश ने सिल्वर मेडल के लिए CAS से अपील की थी, जिसको लेकर फैसला मंगलवार यानी 13 अगस्त को आना संभव है। इस कड़ी में विनेश फोगाट को पूर्व भारतीय टीम के कप्तान सौरव गांगुली का साथ मिला है। गांगुली ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से बातचीत करते हुए कहा है कि विनेश फोगाट सिल्वर मेडल की हकदार हैं।

Sourav Ganguly ने कहा कि Vinesh Phogat सिल्वर मेडल की हैं हकदार

दरअसल, भारतीय महिला रेसलर विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक 2024 में कुश्ती के फाइनल मैच से पहले अयोग्य घोषित कर दिया गया था। उन्हें 50 किलोग्राम वर्ग के लिए फाइनल में भिड़ना था, लेकिन इस मैच से पहले वजन करने के दौरान उनका 100 वजन ज्यादा निकला, जिसकी वजह से उन्हें डिसक्वालिफाई किया गया।

फाइनल मैच से ठीक पहली रात को विनेश का अचानक से 2.7Kg वजन बढ़ गया और उन्होंने पूरी रात बिना सोए लगातार एक्सरजाइज की और यहां तक कि खून तक निकाला, लेकिन फिर भी वह फाइनल मैच खेलने से चूक गईं।

यह भी पढ़ें: Vinesh Phogat के लिए आसान नहीं था वजन कम करना, हो सकती थी बड़ी परेशानी

विनेश को डिसक्वालिफाई किए जाने के बाद भारत में इस फैसले का काफी विरोध हुआ। इसके बाद विनेश फोगाट ने CAS में सिल्वर पदक के लिए अपील दायर की। इस मामले में सुनवाई पूरी हो चुकी है और फैसले का इंतजार है।

इस बीच सौरव गांगुली ने कहा कि मैं सटीक नियम नहीं जानता हूं, लेकिन मुझे यकीन है कि जब वह फाइनल में पहुंची थीं, तो उसने ठीक से क्वालिफाई किया होगा। इसलिए जब आप फाइनल में जाते हैं, तो आपको गोल्ड मेडल मिलता है। उसे (विनेश) गलत तरीके से अयोग्य घोषित किया गया था या नहीं, मुझे ये नहीं पता, लेकिन मुझे पता है कि वह कम से कम सिल्वर मेडल की हकदार हैं।

यह भी पढ़ें: Vinesh Phogat Olympic: विनेश फोगाट की अपील पर IOC अध्यक्ष का बयान, बताया सिल्वर मिलेगा या नहीं!