Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रोहित शर्मा और विराट कोहली के दलीप ट्रॉफी में नहीं खेलने पर भड़क गए सुनील गावस्‍कर, जसप्रीत बुमराह पर कही बड़ी बात

भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान सुनील गावस्‍कर ने रोहित शर्मा और विराट कोहली के दलीप ट्रॉफी 2024 में हिस्‍सा नहीं लेने पर चिंता जाहिर की है। गावस्‍कर ने कहा कि बांग्‍लादेश के खिलाफ आगामी टेस्‍ट सीरीज में प्रमुख बल्‍लेबाज बिना मैच प्रैक्टिस के उतरेंगे। हालांकि जसप्रीत बुमराह को आराम देने पर गावस्‍कर ने बीसीसीआई की तारीफ की। जानिए लिटिल मास्‍टर ने क्‍या कहा।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Mon, 19 Aug 2024 04:48 PM (IST)
Hero Image
सुनील गावस्‍कर ने रोहित-विराट के नहीं खेलने पर चिंता जताई

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान सुनील गावस्‍कर ने बांग्‍लादेश के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज से पहले दलीप ट्रॉफी में रोहित शर्मा और विराट कोहली की गैरमौजूदगी पर चिंता जाहिर की है।

गावस्‍कर का मानना है कि रोहित-विराट को घरेलू मैचों के लिए चुना जाना चाहिए था ताकि उन्‍हें मैच का समय मिलता और वह अपनी फिटनेस का ध्‍यान रख पाते। 'लिटिल मास्‍टर' ने कहा कि जब कोई खिलाड़ी 30 की उम्र को पार कर लेता है तो मांसपेश‍ियों को कमजोर होने से बचाने के लिए अपने स्‍तर को ऊपर रखना पड़ता है।

क्‍यों रोहित-विराट को खेलना चाहिए

हालांकि, जसप्रीत बुमराह को आराम देने के बीसीसीआई के फैसले की गावस्‍कर ने सराहना की। पूर्व कप्‍तान ने मिड-डे में लिखे अपने कॉलम में बताया, ''चयनकर्ताओं ने दलीप ट्रॉफी के लिए रोहित शर्मा और विराट कोहली को नहीं चुना। तो वह बिना ज्‍यादा मैच अभ्‍यास के बांग्‍लादेश के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज खेलने उतरेंगे।''

यह भी पढ़ें: Rohit-Virat को दलीप ट्रॉफी में खेलने क्‍यों नहीं दिया गया? जय शाह ने इंग्‍लैंड-ऑस्‍ट्रेलिया का उदाहरण देते हुए बताई सच्‍चाई

उन्‍होंने आगे लिखा, ''जहां यह समझा जा सकता है कि जसप्रीत बुमराह की पीठ का ख्‍याल रखते हुए उन्‍हें आराम देना जरूरी है। बल्‍लेबाजों को कुछ समय पिच पर बिताना चाहिए। एक खिलाड़ी जब किसी खेल में 30 की उम्र पार कर ले तो नियमित प्रतिस्‍पर्धाओं से उसे अपने स्‍थापित किए उच्‍च मानक को बरकरार रखने में मदद मिलती है। जब अंतर बड़ा हो तो मांसपेशियों में कमजोरी आने की संभावना होती है और फिर ऐसे में उच्‍च मानक को वापस पाना आसान नहीं।''

रोहित-विराट ने कब खेला था आखिरी घरेलू मैच

ध्‍यान देने वाली बात है कि विराट कोहली और रोहित शर्मा ने क्रमश: 2012 व 2016 में अपना आखिरी घरेलू मैच खेला था। श्रीलंका के खिलाफ हाल ही में संपन्‍न तीन मैचों की वनडे सीरीज में रोहित शर्मा ने जहां 58, 64 और 35 रन बनाए, वहीं कोली ने क्रमश: 24, 14 और 20 रन की पारियां खेली।

विराट कोहली ने इस साल की शुरुआत में इंग्‍लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज से भी किनारा किया था। उन्‍होंने जनवरी 2024 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना आखिरी टेस्‍ट खेला था, जिसमें 46 और 12 रन बनाए थे।

यह भी पढ़ें: 'वह सब कुछ भूल सकता है, लेकिन...' रोहित शर्मा के भुलक्कड़ होने पर विक्रम राठौर ने क्या कहा?