Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इन 3 खिलाड़ियों की वजह से सूर्यकुमार यादव को वनडे टीम में नहीं मिली जगह, चीफ सेलेक्टर ने किया बड़ा खुलासा

सूर्यकुमार यादव को भारत की टी20 टीम का कप्तान बनाया गया है। वह श्रीलंका दौरे पर पहली बार फुल टाइम कप्तान की जिम्मेदारी संभालेंगे लेकिन इस दौरे पर खेली जाने वाली वनडे सीरीज के लिए चुनी गई टीम में सूर्यकुमार को एंट्री नहीं मिली है। चीफ सेलेक्टर ने इस फैसले का कारण बताया है कि क्यों सूर्यकुमार यादव के नाम पर वनडे टीम के लिए विचार नहीं किया गया।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Mon, 22 Jul 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
सूर्यकुमार यादव को श्रीलंका दौरे पर वनडे टीम में नहीं मिली जगह (PC- Suryakumar Yadav X account)

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। सूर्यकुमार यादव टी20 में भारतीय टीम के कप्तान हैं। उन्होंने हार्दिक पांड्या को इस रेस में पछाड़ा है। लेकिन सूर्यकुमार यादव के लिए वनडे टीम के रास्ते बंद हैं। श्रीलंका दौरे के लिए जब सेलेक्शन कमेटी ने बैठक की तो वनडे सीरीज के लिए सूर्यकुमार यादव के नाम पर चर्चा तक नहीं की थी। इस बात का खुलासा चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में किया।

सूर्यकुमार टी20 के बेहतरीन बल्लेबाज हैं। इस फॉर्मेट में उनका कोई तोड़ नहीं है। लेकिन वनडे में सूर्यकुमार अपने आप को साबित नहीं कर पाए हैं। उन्हें जितने मौके मिले हैं वह उनमें प्रभाव नहीं छोड़ पाए। हालांकि सूर्यकुमार का वनडे टीम में न चुने जाने के पीछे ये वजह भी नहीं है। इसके पीछे वजह हैं तीन खिलाड़ी।

यह भी पढ़ें- इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान ने कर दिया दावा, 'महान Sachin Tendulkar का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ डालेंगे Joe Root'

कौन हैं वो तीन खिलाड़ी

श्रीलंका दौरे पर रवाना होने से पहले टीम इंडिया के नए हेड कोच गौतम गंभीर और चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर ने सोमवार को मुंबई में प्रेस कॉन्फ्रेंस की। अगरकर ने बताया कि टीम के पास श्रेयस अय्यर, केएल राहुल और ऋषभ पंत के रूप में बेहतरीन मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज हैं इसलिए सूर्यकुमार को वनडे में नहीं चुना गया।

इस कॉन्फ्रेंस में सूर्यकुमार को वनडे टीम में न चुने जाने को लेकर सवाल किया गया है। इस पर अजीत अगरकर ने कहा, "वनडे के लिए सूर्यकुमार के नाम पर चर्चा नहीं हुई। वनडे टीम में श्रेयस अय्यर की वापसी हुई है, केएल हैं पंत की भी वापसी हुई है। तो हमारे पास कई अच्छे मिडिल ऑर्डर प्लेयर हैं। इसलिए वनडे टीम के लिए सूर्यकुमार के नाम पर चर्चा नहीं हुई। इस समय सूर्यकुमार हमारे लिए टी20 प्लेयर ही हैं।"

सूर्यकुमार का वनडे करियर

सू्र्यकुमार ने भारत के लिए 37 वनडे मैच खेले हैं जिनमें 25.76 की औसत से 773 रन बनाए हैं। इतने वनडे मैचों में सूर्यकुमार के बल्ले से चार अर्धशतक निकले हैं जबकि एक भी शतक नहीं आया है। सूर्यकुमार ने भारत के लिए अपना आखिरी वनडे मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 19 नवंबर 2023 को वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल खेला था।

यह भी पढ़ें- Gautam Gambhir और जय शाह के रिश्ते कैसे हैं? टीम इंडिया के कोच ने उठाया राज से पर्दा