Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हार्दिक पांड्या ने सिर्फ खराब फिटनेस के कारण ही नहीं गंवाई कप्‍तानी, आंकड़ों में भी सूर्यकुमार यादव के सामने हैं फिसड्डी

3 टी20 और 3 वनडे मैचों की सीरीज के लिए सोमवार को भारतीय टीम के श्रीलंका रवाना होने से पहले नए हेड कोच गौतम गंभीर ने चीफ सिलेक्‍टर अजीत अगरकर के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस की। मुख्‍य चयनकर्ता अगरकर ने बताया कि आखिर क्‍यों सूर्यकुमार यादव को टी20 इंटरनेशनल का कप्‍तान नियुक्‍त किया गया। स्‍काई को हादर्कि पांड्या से पहले तरजीत क्‍यों दी गई।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Mon, 22 Jul 2024 06:59 PM (IST)
Hero Image
सूर्यकुमार यादव को सौंपी गई टी20 टीम की कमान। इमेज- सोशल मीडिया

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। 3 टी20 और 3 वनडे मैचों की सीरीज के लिए सोमवार को भारतीय टीम के श्रीलंका रवाना होने से पहले नए हेड कोच गौतम गंभीर ने चीफ सिलेक्‍टर अजीत अगरकर के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान दोनों ही दिग्‍गजों ने कई सवालों के जवाब दिए। मुख्‍य चयनकर्ता अगरकर ने बताया कि आखिर क्‍यों सूर्यकुमार यादव को टी20 इंटरनेशनल का कप्‍तान नियुक्‍त किया गया। स्‍काई को हार्दिक पांड्या से पहले तरजीह क्‍यों दी गई।

हार्दिक हमारी टीम के अहम खिलाड़ी

अगरकर ने कहा, "कप्तान वह होना चाहिए जो ज्यादा से ज्यादा मैच खेला हो, इसलिए सूर्यकुमार यादव को कप्तान बनाया गया। जहां तक हार्दिक पांड्या की बात है वो हमारी टीम के अहम खिलाड़ी हैं। उनकी फिटनेस एक समस्या रही है। हम चाहते हैं कि वह अच्‍छा प्रदर्शन करें। हम चाहते हैं कि वह अच्छा करें। सूर्यकुमार के पास कप्तानी के लिए जरूरी काबिलियत थी।" हालांकि, सिर्फ फिटनेस ही नहीं कप्‍तानी के आंकड़ों पर भी नजर डालें तो सूर्यकुमार यादव का रिकॉर्ड हार्दिक पांड्या से बेहतर है।

बतौर कप्‍तान हार्दिक और सूर्या के आंकड़े

हार्दिक पांड्या ने 16 टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों में भारतीय टीम की कप्‍तानी की थी। इस दौरान टीम को 10 में जीत मिली थी और 5 में हार का सामना भी करना पड़ा था। 1 मैच टाई भी रहा था। हार्दिक का टी20 इंटरनेशनल में बतौर कप्‍तान विनिंग प्रतिशत 62.50 है।

ये भी पढ़ें: IND vs SL: श्रीलंका के लिए रवाना हुई टीम इंडिया, मुंबई एयरपोर्ट पर इस खास शख्स को गले लगाते हुए नजर आए हार्दिक पांड्या- VIDEO

दूसरी ओर सूर्यकुमार यादव ने अब तक 7 टी20 मुकाबलों में भारतीय टीम का नेतृत्‍व किया है। इस दौरान मैन इन ब्‍लू ने 5 मैच पर कब्‍जा जमाया है और में हार का मुंह भी देखना पड़ा है। सूर्यकुमार यादव का बतौर कप्‍तान विनिंग प्रतिशत 71.42 है, जो कि हार्दिक पांड्या से बेहतर है।

ये भी पढ़ें: Hardik Pandya की जगह Suryakumar Yadav को क्‍यों बनाया गया कप्‍तान? श्रीलंका जाने से पहले आखिरकार हो गया खुलासा