Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ICC ने किया बड़ा ऐलान, अब कोविड-19 संक्रमित खिलाड़ी भी खेल सकते हैं टी20 वर्ल्ड कप 2022 के मैच

T20 World Cup 2022 आइसीसी ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए अपने नियम में एक बदलाव किया है। अब आइसीसी ने कहा है कि कोविड पाजिटिव खिलाड़ी मैच खेल सकते हैं और उन्हें आइसोलेशन में नहीं रहना होगा।

By Sanjay SavernEdited By: Updated: Sun, 16 Oct 2022 06:34 PM (IST)
Hero Image
T20 World Cup 2022 की शुरुआत आस्ट्रेलिया में हो चुकी है (एपी फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। टी20 वर्ल्ड कप 2022 की शुरुआत 16 अक्टूबर से हो चुकी है। अभी इस टूर्नामेंट के  प्रथम दौर के मुकाबले खेला जा रहे हैं जबकि मुख्य मुकाबले 22 अक्टूबर से शुरू होंगे। अब इस टूर्नामेंट को लेकर आइसीसी ने अपने नियम में एक बड़ा बदलाव किया है और वो कोविड-19 संक्रमण से संबंध रखता है। पहले क्रिकेट मैच के दौरान जब कोई खिलाड़ी कोविड पाजिटिव पाया जाता था तब उसे आइसोलेट किया जाता था और पूरी तरह से ठीक होने के बाद ही टीम में शामिल किया जाता था, लेकिन अब आइसीसी ने इसमें बड़ा बदलाव कर दिया है। 

आइसीसी के मुताबिक टी20 वर्ल्ड कप में अब कोविड पाजिटिव खिलाड़ियों को भी खेलने की अनुमति दी जाएगी। आस्ट्रेलिया की सरकार ने भी इस हफ्ते की शुरुआत में ही कोविड से संक्रमित लोगों के आइसोलेशन को खत्म कर दिया था। अब इस टी20 वर्ल्ड कप में खेल रहे खिलाड़ियों के लिए भी आइसीसी ऐसा ही करने का फैसला किया है। सबसे पहले तो इस टूर्नामेंट के दौरान अनिवार्य रूप से कोविड टेस्टिंग नहीं की जाएगी। अगर कोई खिलाड़ी पाजिटिव पाया जाता है तो उसे खेलने की अनुमति देनी है या नहीं ये टीम के मेडिकल स्टाफ की जिम्मेदारी होगी। टीम के साथ जो डाक्टर मौजूद होंगे उनकी ये जिम्मेदारी बनती है कि वो फैसला कर सकते हैं कि पाजिटिव खिलाड़ी को मैदान पर उतरने की अनुमति देनी है या फिर उसे अन्य खिलाड़ियों से दूर रखना है। 

आपको बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप के आठवें सीजन की शुरुआत हो चुकी है और इस बार इसमें कुल 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इनमें से आठ टीम पहले ही मुख्य दौर में पहुंच चुकी है जबकि आठ टीमों में से क्वालीफाइंग मैचों के जरिए चार टीमें मुख्य दौर में पहुंचेगी। यानी कुल 12 टीमें सुपर 12 में पहुंचेगी और फिर मुख्य मुकाबलों का आयोजन किया जाएगा। इन 12 टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है और हर ग्रुप में 6-6 टीमें होंगी। आइसीसी के इस सीजन का फाइनल मैच 13 नवंबर को खेला जाएगा।