Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SA vs NED: दक्षिण अफ्रीका हुई बड़े उलटफेर का शिकार, टेंबा बावुमा ने शर्मनाक हार के लिए इन्‍हें ठहराया दोषी

दक्षिण अफ्रीका मंगलवार को वर्ल्‍ड कप 2023 के 15वें मैच में बड़े उलटफेर का शिकार हुई। प्रोटियाज टीम को अपेक्षाकृत कमजोर नीदरलैंड्स के हाथों 38 रन की शिकस्‍त झेलनी पड़ी। दक्षिण अफ्रीका के कप्‍तान टेंबा बावुमा ने मैच के बाद खुलासा किया कि किस कारण नीदरलैंड्स के खिलाफ शर्मनाक शिकस्‍त झेलने को मजबूर होना पड़ा। जानें दक्षिण अफ्रीकी कप्‍तान ने मैच के बाद क्‍या कहा।

By Abhishek NigamEdited By: Abhishek NigamUpdated: Wed, 18 Oct 2023 09:05 AM (IST)
Hero Image
टेंबा बावुमा ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका ने स्‍तर वाली फील्डिंग नहीं की

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। वर्ल्‍ड कप 2023 में लगातार दो दिन दो बड़े उलटफेर देखने को मिले। अफगानिस्‍तान ने सोमवार को गत चैंपियन इंग्‍लैंड को 69 रन से मात दी। फिर नीदरलैंड्स ने मंगलवार को वर्ल्‍ड कप 2023 के 15वें मैच में दक्षिण अफ्रीका को 38 रन से रौंद दिया।

दक्षिण अफ्रीका के लिए यह शर्मनाक शिकस्‍त इसलिए भी रही क्‍योंकि यह पहला मौका है जब वो सहायक देश के खिलाफ वनडे मैच हारा हो। वहीं, नीदरलैंड्स ने वनडे वर्ल्‍ड कप में पहली बार किसी पूर्णकालिक देश को मात दी है।

बता दें कि धर्मशाला में खेले गए मुकाबले में बारिश के कारण प्रत्‍येक पारी 43 ओवर की कर दी गई थी। नीदरलैंड्स ने पहले बल्‍लेबाजी की और 245/8 का स्‍कोर बनाया। जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 42.5 ओवर में 207 रन पर ढेर हो गई। इस हार से दक्षिण अफ्रीका के कप्‍तान टेंबा बावुमा काफी निराश हुए और मैच के बाद बताया कि किस वजह से मुकाबला हारे।

यह भी पढ़ें: नीदरलैंड्स ने किया World Cup 2023 का दूसरा बड़ा उलटफेर, साउथ अफ्रीका को एकतरफा मैच में चटाई धूल

टेंबा बावुमा ने क्‍या कहा

मेरे ख्‍याल से हमने 112 रन पर उनके छह विकेट गिरा दिए थे। हमें उन्‍हें 200 के स्‍कोर से आगे नहीं जाने दिया जाना चाहिए था। हमनें वहां बड़ी गलती की। मगर हमें विश्‍वास था कि लक्ष्‍य का पीछा कर लेंगे। डच गेंदबाजों ने हमारे बल्‍लेबाजी विभाग में कमी निकाल ली और मैच जीत लिया।

हमने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया था। हमें अतिरिक्‍त रन पर नियंत्रण करना होगा। हमने फील्डिंग स्‍तर की नहीं की। हमने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ जिस तरह फील्डिंग की थी, वैसा आज नहीं था। हमें लड़कों से कुछ बातचीत करने की जरुरत है।

आपको यह हार दुख देगी। हमारा अभियान टूर्नामेंट में किसी भी प्रकार से समाप्‍त नहीं हुआ है। यह नीदरलैंड्स का शानदार प्रदर्शन रहा। उन्‍होंने हमें पूरे समय दबाव में रखा। उन्‍हें आगे के लिए शुभकामनाएं।

प्रोटियाज टीम का हाल

दक्षिण अफ्रीका की यह मौजूदा टूर्नामेंट में तीन मैचों में पहली हार रही। तीन मैचों में दो जीत और एक हार के साथ दक्षिण अफ्रीका की टीम वर्ल्‍ड कप 2023 की प्‍वाइंट्स टेबल में तीसरे स्‍थान पर काबिज है। वहीं, नीदरलैंड्स ने जीत का खाता खोलकर एक स्‍थान की छलांग लगाते हुए 9वां स्‍थान हासिल किया।

यह भी पढ़ें: ऐतिहासिक जीत के बाद नीदरलैंड्स के कप्तान Scott Edwards ने भरी हुंकार, फैंस के बारे में कही बड़ी बात