Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sachin Tendulkar या Virat Kohli वनडे में बेस्ट बल्लेबाज कौन? ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज क्रिकेटर ने दिया चौंकाने वाला बयान

टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली की अक्सर ही तुलना की जाती है। इंटरनेशनल क्रिकेट में कोहली सचिन के कई बड़े रिकॉर्ड्स को चकनाचूर कर चुके हैं तो कई रिकॉर्ड्स को तोड़ने के करीब हैं। कई पूर्व क्रिकेटर्स का मानना है कि किंग कोहली मास्टर ब्लास्टर के इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक के रिकॉर्ड को भी ध्वस्त कर देंगे।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Tue, 17 Oct 2023 06:39 PM (IST)
Hero Image
उस्मान ख्वाजा ने विराट कोहली को सचिन तेंदुलकर से बेहतर बल्लेबाज बताया है।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली Usman Khawaja on Virat Kohli: टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली की अक्सर ही तुलना की जाती है। इंटरनेशनल क्रिकेट में कोहली सचिन के कई बड़े रिकॉर्ड्स को चकनाचूर कर चुके हैं, तो कई रिकॉर्ड्स को तोड़ने के करीब हैं। कई पूर्व क्रिकेटर्स का मानना है कि किंग कोहली मास्टर ब्लास्टर के इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक के रिकॉर्ड को भी ध्वस्त कर देंगे। इस बीच, ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने वनडे क्रिकेट में विराट कोहली को सचिन से बेहतर बल्लेबाज बताया है।

'सचिन से बेहतर कोहली'

उस्मान ख्वाजा ने फॉक्स क्रिकेट के साथ बातचीत करते हुए एकदिवसीय क्रिकेट में विराट कोहली को सचिन से बेहतर बल्लेबाज बताया। उन्होंने कहा, "मैं यह कहना चाहता हूं कि वनडे में विराट कोहली सचिन तेंदुलकर से बेहतर बल्लेबाज हैं। अगर आप आंकड़ों को देखेंगे, तो विराट ने काफी कम मैचों में ही लगभग सचिन के शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। जब मैं बड़ा हो रहा था तो सचिन मेरे लिए बेंचमार्क थे, लेकिन कोहली जो अभी कर रहे हैं वो इस खेल में किसी ने कभी नहीं किया है।"

वनडे में 'विराट' कोहली

वनडे क्रिकेट में विराट कोहली की तूती बोलती है और इसमें कोई शक नहीं है। विराट एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे तेज 10 हजार रन पूरे करने वाले बल्लेबाज हैं। किंग कोहली 284 वनडे मैचों में अब तक 13,239 रन कूट चुके हैं। विराट के बल्ले से अब तक इस फॉर्मेट में 47 शतक निकल चुके हैं और उनको सचिन को पीछे छोड़ने के लिए सिर्फ दो शतक लगाने की जरूरत है।

यह भी पढ़ेंदिग्गजों से सजा भारत का बैटिंग ऑर्डर हुआ शर्मसार, बांग्लादेश ने किया था चमत्कार, आज भी चुभती है World Cup की वो हार!

सचिन का एकदिवसीय करियर

सचिन तेंदुलकर ने अपना वनडे डेब्यू साल 1989 में किया था। 50 ओवर के फॉर्मेट में मास्टर ब्लास्टर ने अपने इंटरनेशनल करियर में कुल 463 मैच खेले। इस दौरान लिटिल मास्टर ने 49 शतक और 96 अर्धशतक जमाते हुए कुल 18,426 रन बनाए। सचिन ने भारत की ओर से छह वनडे विश्व कप में हिस्सा लिया और साल 2011 में वह चैंपियन टीम का हिस्सा रहे।