Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सूर्यकुमार यादव नहीं शुभमन गिल हैं टीम इंडिया का भविष्य, तीनों फॉर्मेट में कर सकते हैं कप्तानी, पू्र्व कोच ने कही बहुत बड़ी बात

शुभमन गिल ने जिम्बाब्वे दौरे पर टीम इंडिया की कप्तानी की थी। इस दौरे पर उन्होंने पांच मैचों की टी20 सीरीज में भारत को 4-1 से जीत दिलाई थी। गिल की कप्तानी से टीम मैनेजमेंट काफी प्रभावित दिखा है और इसी कारण गिल को वनडे और टी20 में नया उप-कप्तान नियुक्त कर दिया गया है। भारत के पूर्व कोच को लगता है कि गिल भविष्य के कप्तान हैं।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sun, 21 Jul 2024 05:21 PM (IST)
Hero Image
शुभमन गिल को भारत की टी20 और वनडे टीम का उप-कप्तान बनाया गया है

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। सूर्यकुमार यादव को हाल ही में भारत की टी20 टीम का कप्तान बनाया गया है। वह श्रीलंका दौरे पर टीम की कप्तानी करेंगे। ये फैसला रोहित शर्मा के टी20 इंटरनेशनल से संन्यास के बाद लिया गया है। इसके बाद लगने लगा है कि सूर्यकुमार यादव टी20 में भारत के स्थायी कप्तान हैं। लेकिन भारत के पूर्व बललेबाजी कोच विक्रम राठौड़ ने कहा है कि शुभमन गिल वो खिलाड़ी नजर आते हैं जो आगे चलकर तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया की कप्तानी कर सकते हैं।

विक्रम राठोड़ लंबे समय तक टीम इंडिया के बल्लेबाजी कोच रहे। उन्होंने विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया के सहयोगी स्टाफ में कदम रखा था और राहुल द्रविड़ के कार्यकाल तक वह टीम में रहे। टीम से बाहर आने के बाद राठौड़ ने गिल की बल्लेबाजी और उनकी कप्तानी को लेकर अपनी राय रखी है।

यह भी पढ़ें- ऋचा घोष का तूफान और हरमनप्रीत कौर का कमाल, टीम इंडिया ने रच दिया इतिहास, जो अभी तक नहीं हुआ था वो करके दिखाया

पहली नजर में किया प्रभावित

राठौड़ ने अंग्रेजी अखबर इंडियन एक्सप्रेस से कहा कि जब उन्होंने गिल को पहली बार नेट्स पर बल्लेबाजी करते हुए देखा तो काफी प्रभावित हुए। राठौड़ ने कहा, "मैंने जब पहली बार उन्हें नेट्स में बल्लेबाजी करते हुए देखा तो मेरा पहला रिएक्शन वैसा ही थी जैसा बाकियों का था। मैंने जब उसे पहली बार देखा तो मेरे मन में ये सवाल आया कि ये इतना बेहतरीन टैलेंटेड बल्लेबाज कौन है? वह अपना खेल जानता है। वह जानता है कि अलग-अलग यस्थितियों में उसे कैसी बल्लेबाजी करने की जरूरत है। वो चुनौतियों से नहीं घबराता।"

जिम्मेदारी से आएगा निखार

राठौड़ को लगता है कि जिम्मेदारी आने से गिल के खेल में और निखार आएगा। गिल ने हाल ही में जिम्बाब्वे दौरे पर टीम इंडिया की कप्तानी की थी और पांच मैचों की टी20 सीरीज में भारत को 4-1 से जीत दिलाई थी। राठौड़ ने कहा, "मुझे लगता है कि कप्तानी ने विराट और रोहित से उनका बेस्ट निकलवाया। शुभमन को लेकर भी मुझे यही लगता है। हालांकि, वह अभी कप्तान नहीं है। लेकिन लीडरशिप ग्रुप में होना उसके अंदर से बेस्ट निकलवाएगा। जब आप लीडरशिप रोल में होते हैं तो आपके ऊपर अलग जिम्मेदारी आती है जो अच्छा है। मुझे लगता है कि गिल जैसे युवा खिलाड़ी के लिए ये अच्छा है जो आने वाले समय में आपको तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया की कप्तानी करते दिखाई दे सकता है।"

गिल को टी20 और वनडे टीम में उप-कप्तान बनाया गया है। इसके पीछे टीम मैनेजमेंट की सोच भी यही है कि वह गिल को तैयार करें ताकि वह आगे चलकर टीम इंडिया की कप्तानी कर सकें।

यह भी पढ़ें- Women Asia Cup: यूएई के खिलाफ Richa Ghosh की तूफानी पारी, 26 गेंद पर जड़ा अर्धशतक; मंधाना-शेफाली के क्लब में मारी एंट्री