Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

विनेश फोगाट भारत आते ही 'भूल' गईं दर्द, कहा- जो सम्मान मिला है उसके आगे हजारों ओलंपिक गोल्ड फीके

विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक-2024 में फाइनल में पहुंचने के बाद भी मेडल नहीं जीत सकीं। वह 50 किलोग्राम भारवर्ग के फाइनल से पहले ओवरवेट हो गईं। उनका वजन 100 ग्राम ज्यादा निकला और इसी कारण मेडल से चूक गईं। विनेश शनिवार को भारत लौट आईं और उनका जमकर स्वागत किया गया। इस दौरान विनेश कुछ देर के लिए ओलंपिक मेडल न जीतने का दर्द भूल गईं।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sat, 17 Aug 2024 08:47 PM (IST)
Hero Image
विनेश फोगाट का भारत लौटने पर हुआ जमकर स्वागत

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत की महिला पहलवान विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक-2024 के दर्द को झेलने के बाद भारत लौट आईं हैं। विनेश का शनिवार को दिल्ली एयरपोर्ट पर जमकर स्वागत हुआ। इसके बाद उनका रोड शो निकाला गया है जो दिल्ली से हरियाणा में उनके घर तक गया। विनेश को जो मान-सम्मान और इज्जत मिली उसे देख वह भावुक हो गईं और कुछ देर के लिए ओलंपिक मेडल न जीत पाने का दर्द भूल गईं। विनेश ने कहा कि जो सम्मान उन्हें भारत आने पर मिला है वो हजारों ओलंपिक गोल्ड मेडल से बढ़कर है।

विनेश पेरिस ओलंपिक-2024 में महिलाओं के 50 किलोग्राम भारवर्ग के फाइनल में पहुंची थीं। खिताबी मुकाबले में जगह बनाते हुए विनेश ने कम से कम सिल्वर मेडल पक्का कर लिया था। ये पहली बार था जब किसी महिला पहलवान ने ओलंपिक फाइनल में जगह बनाई थी। हालांकि, फाइनल से पहले हुए वजन में विनेश का वजन 100 ग्राम ज्यादा निकला और वह डिसक्वालिफाई कर दी गईं जिससे उनका मेडल जीतने का सपना टूट गया।

यह भी पढ़ें- Vinesh Phogat India Return: कुश्ती के अखाड़े में वापसी करेंगी विनेश फोगाट? लेटर में लिखी है सच्चाई

विनेश हो गई खुश

विनेश का काफिला नई दिल्ली से होते हुए बादली पहुंचा जहां इस महिला पहलवान का स्वागत किया गया। इस दौरान विनेश ने कहा कि उन्हें जो सम्मान भारत लौटने के बाद मिला है उसके आगे हजारों ओलंपिक गोल्ड मेडल फीके हैं। उन्होंने कहा, "उन्होंने मुझे गोल्ड मेडल नहीं दिया तो क्या हुआ, हमारे अपनों ने हमें गोल्ड से ऊपर नवाजा है। ये इज्जत, ये मान-सम्मान, इसके सामने हजारों ओलंपिक मेडल फीके हैं।"

— Press Trust of India (@PTI_News) August 17, 2024

सीएएस ने खारिज की अपील

विनेश ने ओवरवेट के कारण अयोग्य करार दिए जाने के फैसले के खिलाफ सीएएस में अपील की थी। उन्होंने अपने लिए संयुक्त रूप से सिल्वर मेडल की मांग की थी। सीएएस ने विनेश की अपील को बुधवार को खारिज कर दिया था जिससे उनका ओलंपिक मेडल का सपना टूट गया था।

यह भी पढ़ें- Vinesh Phogat ने भावुक पोस्‍ट में अपनी जिंदगी के बारे में सबकुछ किया बयां, 2032 तक खेलने की बात कहकर चौंकाया