Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

VIDEO: 'मेरे अहंकार के कारण...' Virat Kohli ने T20 वर्ल्ड कप की फॉर्म पर दिया बड़ा बयान, PM मोदी के सामने कबूल किया सच

विराट कोहली की फॉर्म टी20 वर्ल्ड कप 2024 के दौरान टीम के लिए चिंता का विषय बन गई थी। फाइनल से पहले उनके बल्ले से कोई बड़ी पारी नहीं निकली थी। स्टार बल्लेबाज ने फाइनल से पहले केवल 75 रन ही बनाए थे। हालांकि कोहली ने तब अच्छा प्रदर्शन किया जब इसकी सबसे ज्यादा जरूरत थी। उन्होंने बारबाडोस में साउथ अफ्रीका के खिलाफ फाइनल में मैच जिताऊ 76 रन बनाए।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Sun, 07 Jul 2024 12:48 PM (IST)
Hero Image
विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप में खराब फॉर्म की बताई वजह। फोटो- स्क्रीन ग्रैब

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। टी20 वर्ल्ड कप में भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली की फॉर्म चिंता का विषय बन गई थी। फाइनल से पहले इस स्टार बल्लेबाज के बल्ले से महज 75 रन निकले थे। हालांकि, फाइनल में विराट कोहली ने मैच जिताऊ पारी खेली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत के दौरान, कोहली ने बताया कि फाइनल में जाने से पहले उनका आत्मविश्वास बिल्कुल टूट चुका था। उन्होंने बताया कि कैसे ऐतिहासिक पारी खेलने के लिए रोहित और कोच राहुल द्रविड़ ने उन्हें प्रेरित किया।

वर्ल्ड कप जीने के बाद भारत लौटी टीम के साथ पीएम मोदी ने विशेष मुलाकात की थी। इस दौरान पीएम ने खिलाड़ियों से उनके टी20 वर्ल्ड कप के अनुभवों के बारे जानकारी ली। इस दौरान कोहली ने पीएम को बताया कि उन्होंने द्रविड़ से कहा कि वह टूर्नामेंट में टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि अहंकार ने टूर्नामेंट के दौरान उनके खेल को बर्बाद कर दिया।

अहंकार की वजह से फॉर्म हुई बर्बाद

कोहली ने कहा, मैं जो भी कोशिश कर रहा था, वह सफल नहीं हो रहा था। जब भी आपको लगता है कि मैं यह कर सकता हूं तो यह सिर्फ अहंकार बोल रहा होता है। अगर आपका अहंकार ऊपर आता है, तो खेल आपसे दूर चला जाता है। कभी-कभी उस अहंकार को छोड़ देना महत्वपूर्ण होता है। फाइनल में अहंकार की कोई गुंजाइश नहीं थी, खासकर जब सब कुछ जिस तरह से हुआ। जैसे ही मैंने खेल को सम्मान देना शुरू किया, इसका फायदा टीम को हुआ। यह मेरे लिए एक बड़ी सीख थी।

यह भी पढे़ं- केंद्र सरकार राहुल द्रविड़ को 'भारत रत्न' से करे सम्मानित

रोहित और द्रविड़ ने किया था बचाव

बता दें कि विराट कोहली आईपीएल 2024 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। हालांकि, टी20 वर्ल्ड कप 2024 में उनका यह फॉर्म बरकरार नहीं रहा। पहले सात मैच में उनके बल्ले से मात्र 75 रन निकले। कोच राहुल द्रविड़ और रोहित को उनका पर भरोसा था। रोहित ने कई बार प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि वह बड़े मैच के प्लेयर हैं। वह फाइनल के अपना सर्वश्रेष्ठ बचाकर रख रहे हैं। हुआ भी वही, जब टीम को कोहली की सबसे ज्यादा जरूरत थी उन्होंने वह करके भी दिखाया।

यह भी पढ़ें- VIDEO: 'जैसा बताया था वैसा किया नहीं', कुलदीप ने PM के सामने रोहित शर्मा को मजाकिया अंदाज में किया ट्रोल, मोदी हंस पड़े