Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'Virat Kohli को हर हाल में खेलना चाहिए टी20 वर्ल्‍ड कप 2024', पूर्व चयनकर्ता ने आलोचकों को जमकर लगाई लताड़

पूर्व चयनकर्ता कृष श्रीकांत ने उन अफवाहों पर भड़ास निकाली जिसमें कहा गया कि विराट कोहली को आगामी टी20 वर्ल्‍ड कप में भारतीय टीम से बाहर रखा जाना चाहिए। श्रीकांत ने कहा कि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बल्‍लेबाज कोहली अमेरिका और वेस्‍टइंडीज की मेजबानी में होने वाले टूर्नामेंट में भारतीय टीम के प्रमुख खिलाड़ी होंगे। कोहली आईपीएल के जरिये प्रतिस्‍पर्धी क्रिकेट में वापसी करेंगे।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Fri, 15 Mar 2024 02:26 PM (IST)
Hero Image
विराट कोहली के चयन के लिए कृष श्रीकांत ने जोर दिया

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय टीम के पूर्व चयनकर्ता कृष श्रीकांत ने उन अफवाहों को बकवास करार दिया है, जिसमें कहा जा रहा है कि विराट कोहली को आगामी टी20 वर्ल्‍ड कप में राष्‍ट्रीय टीम से बाहर रखना चाहिए। श्रीकांत ने कहा कि अगर भारतीय टीम को टी20 वर्ल्‍ड कप खिताब जीतना है तो विराट कोहली का होना जरूरी है।

बता दें कि टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 का आयोजन जून में अमेरिका और वेस्‍टइंडीज की संयुक्‍त मेजबानी में होगा। विराट कोहली ने जनवरी में अफगानिस्‍तान के खिलाफ तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में हिस्‍सा लिया था। यह टी20 वर्ल्‍ड कप 2022 के सेमीफाइनल के बाद पहला मौका था, जब कोहली फटाफट प्रारूप में अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर नजर आए थे।

कोहली ने दिखाए इरादे

अजित अगरकर की अध्‍यक्षता वाली चयनकर्ता समिति ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में रोहित शर्मा और विराट कोहली की वापसी कराई थी। इस तरह चयनकर्ता समिति ने संकेत दिए थे कि इन दोनों दिग्‍गजों के लिए टी20 वर्ल्‍ड कप के दरवाजे खुले हैं। कोहली ने टी20 इंटरनेशनल सीरीज में अपने इरादे साफ कर दिए थे।

उन्‍होंने दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में 16 गेंदों में 29 रन बनाए और फिर तीसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में आक्रामक खेलने की फिराक में अपना विकेट गंवा बैठे। इसके बाद भारतीय बल्‍लेबाज ने इंग्‍लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज से ब्रेक लिया। अब कोहली आईपीएल 2024 के जरिये प्रतिस्‍पर्धी क्रिकेट में वापसी करेंगे।

श्रीकांत ने निकाली भड़ास

इस बीच एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया कि सीनियर चयन समिति विचार कर रही है कि विराट कोहली का सेलेक्‍शन टी20 वर्ल्‍ड कप के लिए नहीं किया जाए। तब श्रीकांत ने अपने यूट्यूब शो पर बड़ी बात कही।

कोई चांस नहीं। टी20 वर्ल्‍ड कप में विराट कोहली के बिना संभव नहीं। वो हैं, जिन्‍होंने टी20 वर्ल्‍ड कप 2022 के सेमीफाइनल में हमें पहुंचाया। वो प्‍लेयर ऑफ द टूर्नामेंट थे। ऐसी बातें कौन बोल रहा है? ये अफवाहें फैलाने वाले लोग, इनके पास कोई अन्‍य काम नहीं है क्‍या? इन सब बातों का क्‍या आधार है? अगर भारत को वर्ल्‍ड कप जीतना है तो विराट कोहली का स्‍क्‍वाड में होना जरूरी है।

विराट के लिए जीतो कप

टी20 क्रिकेट में विराट कोहली के स्‍ट्राइक रेट को लेकर काफी चिंता जताई गई। हालांकि, पूर्व भारतीय कप्‍तान ने अपने बल्‍ले से सबको खामोश किया। टी20 वर्ल्‍ड कप 2022 में कोहली ने 6 मैचों में 296 रन बनाए थे। वो सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज थे। उन्‍होंने पाकिस्‍तान के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास की सबसे शानदार पारियों में से एक खेली थी।

कृष श्रीकांत ने कहा कि भारतीय टीम को विराट कोहली के लिए वर्ल्‍ड कप जीतना चाहिए जैसे कि 2011 में सचिन तेंदुलकर के लिए किया था।

आपको ऐसे व्‍यक्ति की जरुरत होगी, जो बस क्रीज पर खड़ा रहे। भारत को ऐसे एंकर की जरुरत है फिर चाहे टी20 वर्ल्‍ड कप हो या वनडे वर्ल्‍ड कप। कोहली के बिना भारतीय टीम नहीं जा सकती। हमें विराट कोहली की जरुरत है। 100 प्रतिशत। मेरा मानना है कि विराट कोहली को सम्‍मानित करना चाहिए जैसे कि 2011 में सचिन तेंदुलकर का किया गया था। भारत को विराट के लिए वर्ल्‍ड कप जीतना चाहिए। यह उनके लिए शानदार बात होगी।

विराट कोहली जल्‍द ही आईपीएल 2024 के लिए आरसीबी से जुड़ेंगे। आरसीबी अपने अभियान की शुरुआत 22 मार्च को चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के खिलाफ करेगी। आईपीएल 2024 का उद्घाटन मैच सीएसके और आरसीबी के बीच चेन्‍नई के एमए चिदंबरम स्‍टेडियम में खेला जाएगा।