Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'भारत के पास नहीं हैं ढंग के स्पिनर', वीरेंद्र सहवाग का बोल्ड बयान, कुलदीप यादव, रविचंद्रन अश्विन जैसों को नकारा

वीरेंद्र सहवाग ने भारतीय क्रिकेट टीम को लेकर बहुत बड़ी बात कही है। उन्होंने कहा है भारत के पास इस समय अच्छे स्पिनर नहीं हैं। सहवाग ने साथ ही कहा है कि भारतीय खिलाड़ी इस समय घरेलू क्रिकेट नहीं खेलते हैं। सहवाग ने कहा कि भारतीय क्रिकेटरों को ज्यादा से ज्यादा घरेलू क्रिकेट खेलनी चाहिए ताकि वह स्पिनरों को अच्छा खेलना सीख सकें।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Fri, 06 Sep 2024 04:25 PM (IST)
Hero Image
वीरेंद्र सहवाग ने भारतीय टीम के स्पिनर को लेकर कही बड़ी बात

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। क्रिकेट की दुनिया में भारतीय टीम की ख्याति अपने बेहतरीन स्पिनरों के लिए रही है। भारत ने क्रिकेट की दुनिया को एक से एक स्पिनर दिए हैं। भारत की जमीन को स्पिनरों की जन्मदाता मानी जाती है, लेकिन पू्र्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग का मानना है कि इस समय टीम इंडिया के पास अच्छे स्पिनर नहीं हैं।

सहवाग का ये बयान भारत और बांग्लादेश के बीच इसी महीने से शुरू हो रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज से पहले आया है। बांग्लादेश की टीम इसी महीने भारत दौरे पर आ रही है। सहवाग ने ये भी कहा कि हाल ही में भारतीय बल्लेबाज स्पिनरों के सामने असहज दिखे हैं।

यह भी पढें- PAK vs BAN: पाकिस्‍तानी दिग्‍गज ने कर दी बाबर आजम और वीरेंद्र सहवाग की तुलना, खराब प्रदर्शन पर लगाई लताड़

'घरेलू क्रिकेट कम खेलते हैं'

हाल ही में श्रीलंका दौरे पर भारतीय टीम के खिलाड़ी स्पिनरों के सामने असहज दिखे थे। नतीजा ये रहा था कि श्रीलंका ने वनडे सीरीज पर कब्जा किया था। सहवाग ने अमर उजाला से बात करते हुए कहा, "एक कारण ये है कि इस समय सफेद गेंद से क्रिकेट ज्यादा हो रही है। टी20 क्रिकेट में आप 24 गेंद फेंकते हैं, लेकिन बतौर स्पिनर फ्लाइट नहीं देते हैं। इसलिए आप बल्लेबाज को आउट करने की स्किल्स नहीं डेवलप कर पाते हैं।"

सहवाग ने कहा, "भारतीय खिलाड़ी घरेलू क्रिकेट भी कम खेलते हैं। घरेलू क्रिकेट में आपको इंटरनेशनल क्रिकेट से ज्यादा स्पिन खेलने को मिलती है। ये भी एक कारण हो सकता है। मुझे लगता है कि भारत में इस समय अच्छे स्पिनर नहीं हैं जो इस समय गेंद को फ्लाइट दे सकें और विकेट निकाल सकें।"

देखा जाए तो भारत के पास इस समय कुलदीप यादव हैं जो अपनी फिरकी से तहलका मचा रहे हैं। रविचंद्रन अश्विन, टेस्ट में भारत के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज हैं। सहवाग के बयान ने कहीं न कहीं इन दोनों को नकार दिया है।

'हम खेलते थे घरेलू क्रिकेट'

सहवाग ने कहा कि वह जब खेला करते थे तब वह घरेलू क्रिकेट मिस नहीं करते थे। उन्होंने कहा, "हमारे समय में, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, वीवीएस. लक्ष्मण, युवराज सिंह, हम सभी घरेलू क्रिकेट खेला करते थे। चाहे वो वनडे क्रिकेट हो या चार दिन के मैच। हम काफी सारी घरेलू क्रिकेट खेलते थे। हम उन मैचों में कई स्पिनरों को खेलते थे। लेकिन आज के वयस्त कार्यक्रम में खिलाड़ियों को कम समय मिल रहा है।"

यह भी पढ़ें- DPL Virender Sehwag: 'मैं बूढ़ा हो गया हूं, अफोर्ड नहीं कर पाएंगे', कोचिंग को लेकर वीरेंद्र सहवाग का बेबाक जवाब