Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कौन हैं भारत का सबसे कामयाब कप्तान? Chris Gayle ने रोहित-विराट का नहीं, इस धुरंधर का लिया नाम

Chris Gayle Statement वेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिस गेल ने हाल ही में एक इंटरव्यू में बताया कि उनकी नजरों में कौन भारत का सबसे सफल कप्तान है। उन्होंने विराट कोहली या रोहित शर्मा नहीं बल्कि महेंद्र सिंह धोनी का नाम लिया। उन्होंने ये भी कहा कि रोहित और विराट ने भी टीम इंडिया के कप्तान के रूप में अच्छा काम किया है।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Sun, 06 Oct 2024 04:17 PM (IST)
Hero Image
Chris Gayle ने MS Dhoni को बताया भारत का सबसे सफल कप्तान

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Chris Gayle on MS Dhoni: वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटर क्रिस गेल ने महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) को भारत का सबसे कामयाब कप्तान बताया। उन्होंने कहा कि रोहित शर्मा और विराट कोहली ने भी कप्तान के रूप में जिम्मेदारी अच्छी तरह से निभाई है।

बता दें कि एमएस धोनी ने अपनी कप्तानी में भारत को 200 वनडे मैचों में से 110 मैचों में जीत दिलाई, जबकि 74 मैचों में हार का सामना करना पड़ा। वहीं, 16 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला। धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने आईसीसी की तीन ट्राफियां जीती, जिसमें ICC टी20 विश्व कप 2007, ICC क्रिकेट विश्व कप 2011 और ICC चैंपियंस ट्रॉफी 2013 शामिल है।

Chris Gayle ने MS Dhoni को बताया भारत का सबसे सफल कप्तान

दरअसल, भारतीय टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा कुल 332 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। उनकी कप्तानी में भारत ने 178 मैचों में जीत दर्द की है।

आईपीएल में सीएसके टीम को अपनी कप्तानी में माही ने पांच खिताब जिताए। इस बीच वेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिस गेल ने न्यूज एजेंसी IANS को बताते हुए कहा कि धोनी भारत के लिए सबसे सफल कप्तान रहे हैं। उन्होंने सच में एक नया ट्रेंड सेट किया है और रोहित शर्मा ने अपनी भूमिका अच्छी तरह निभाई, जबकि विराट कोहली ने भी अपना काम बहुत अच्छा किया।

यह भी पढ़ें: 12000 किलोमीटर साइकिल चला MS Dhoni से मिलने पहुंचा फैन, मिली बेरुखी, 2 बार मुंह फेरकर चले गए माही

इसके अलावा क्रिस गेल से जब उनके करियर में सबसे खतरनाक गेंदबाज के बारे में पूछा गया तो उन्होंने मजाक में कहा कि सबसे कठिन गेंदबाज, क्या वो पैदा हुए हैं या अभी भी जिंदा हैं? मैं निश्चित नहीं हूं। सभी गेंदबाज खतरनाक होते हैं क्योंकि हर गेंदबाज कोशिश करता है और विकेट लेने का मौका पाता है। हर गेंदबाज बस एक गेंद में विकेट ले सकता है, लेकिन साथ ही, कुछ बेहतरीन तेज गेंदबाजों और स्पिनरों का सामना करना मजेदार होता है। हर गेंदबाज मुश्किल होता है, लेकिन 'यूनिवर्स बॉस' बस थोड़ा टफ है।

यह भी पढ़ें: क्‍या आप जानते हैं कि टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा सिक्‍स किस बल्‍लेबाज ने जड़े हैं? यहां देखें टॉप-5 की लिस्‍ट