Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kohli vs Root: जो रूट और विराट कोहली में कौन बेस्‍ट टेस्‍ट बैटर, एडम गिलक्रिस्ट ने दिया सटीक जवाब

श्रीलंका के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में जो रूट का प्रदर्शन शानदार रहा। वह 2 टेस्‍ट में 2 शतक लगा चुके हैं। पिछले कुछ समय से रूट टेस्‍ट में लगातार अच्‍छा प्रदर्शन कर रहे हैं। ऐसे में इस बात की चर्चा तेज हो गई है कि टेस्‍ट में जो रूट और विराट कोहली में कौन बेस्‍ट बल्‍लेबाज है। ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने इस सवाल का जवाब दिया है।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Fri, 06 Sep 2024 07:50 PM (IST)
Hero Image
टेस्‍ट में लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे जो रूट। इमेज- सोशल मीडिया

 स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। श्रीलंका के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में जो रूट का प्रदर्शन शानदार रहा है। वह अभी तक 2 टेस्‍ट में 2 शतक लगा चुके हैं। पिछले कुछ समय से जो रूट टेस्‍ट में लगातार अच्‍छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

वह क्रिकेट के इस प्रारूप में लगातार रिकॉर्ड की झड़ी लगा रहे हैं। ऐसे में इस बात की चर्चा तेज हो गई है कि टेस्‍ट में जो रूट और विराट कोहली में कौन बेस्‍ट बल्‍लेबाज है। ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने इस सवाल का सटीक जवाब दिया है। उन्‍होंने विराट कोहली को जो रूट से बेहतर बताया है।

विराट ने ऑस्‍ट्रेलिया में लगाया शतक

गिलक्रिस्ट का कहना है कि जो रूट ने ऑस्ट्रेलिया में कभी भी टेस्ट सेंचुरी नहीं जमाई है। दूसरी ओर विराट कोहली ने 2018 में पर्थ में 123 रन की पारी खेली थी। गिलक्रिस्ट ने इस पारी को सर्वश्रेष्ठ बताया।

क्लब प्रेयरी फायर पॉडकास्ट में एडम गिलक्रिस्ट ने कहा, "बीते कुछ समय से या कहें कि लंबे समय से जो रूट के आंकड़े काफी अच्‍छे रहे हैं। वह इंग्‍लैंड के अब तक के महान बल्‍लेबाजों में से एक हैं। मैंने पर्थ स्टेडियम में जो सेंचुरी लगते देखे उनमें से भारतीय दिग्‍गज विराट कोहली बेस्‍ट थे। यह ऑस्‍ट्रेलियाई जमीं पर उनका पहला सैकड़ा था। विराट कोहली अलग शैली के बैटर हैं। मैं शायद विराट कोहली को अपना पसंदीदा चुनूंगा।"

टेस्‍ट में जो रूट के आंकड़े 

टेस्‍ट में जो रूट के प्रदर्शन की बात करें तो उन्‍होंने 145 टेस्‍ट की 265 पारियों में 50.93 की औसत और 56.98 की स्‍ट्राइक रेट से 12377 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्‍होंने 64 अर्धशतक और 34 शतक लगाए हैं। टेस्‍ट में उनका सर्वाधिक स्‍कोर 254 रन है।

ये भी पढ़ें: ENG vs SL: इंग्‍लैंड ने किया टेस्‍ट सीरीज पर कब्‍जा, दूसरे मुकाबले में श्रीलंका को 190 रन से हराया

जो रूट टेस्‍ट में दूसरे सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले इंग्लिश बल्‍लेबाज हैं। इस लिस्‍ट में टॉप पर एलिस्टर कुक हैं, जिन्‍होंने 161 टेस्‍ट में 12472 रन बनाए हैं। रूट टेस्‍ट में सबसे ज्‍यादा शतक लगाने वाले इंग्लिश बल्‍लेबाज भी हैं।

ये भी पढ़ें: ICC Rankings: बैक-टू-बैक शतक जड़ने वाले Joe Root की बादशाहत बरकरार, बाबर को तगड़ा घाटा; जानें रोहित-कोहली का हाल