Move to Jagran APP

भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले सेमीफाइनल में क्यों नहीं है रिजर्व-डे, ICC ने बताई वजह

भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल मैच के लिए आईसीसी ने कोई भी रिजर्व डे नहीं रखा है जबकि क्रिकेट की नियामक संस्था आईसीसी ने पहले सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे रखा था। आईसीसी के इस फैसले से कई लोगें को हैरानी और इसे भेदभाव वाला रवैया कहा जा रहा है। लेकिन अब आईसीसी ने इसे लेकर अपनी सफाई दी है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Published: Thu, 27 Jun 2024 04:19 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jun 2024 04:19 PM (IST)
भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले दूसरे सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे नहीं है

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल पर सभी की नजरें हैं। इस मैच को जीतने वाली टीम टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में साउथ अफ्रीका से भिड़ेगी। ये मैच भारत के समय अनुसार आज शाम को आठ बजे खेला जाएगा। आमतौर पर आईसीसी अपने टूर्नामेंट्स में नॉकआउट मुकाबलों के लिए रिजर्व डे रखता है। रिजर्व डे यानी अगर तय दिन मैच न हो सके तो अगले दिन मैच रखा जाए। लेकिन हैरानी की बात ये है कि भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले दूसरे सेमीफाइनल मैच में रिजर्व डे नहीं है।

जब आईसीसी ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 का शेड्यूल आया तो दूसरे सेमीफाइनल मैच का रिजर्व डे नहीं था। इस पर सभी ने हैरानी जताई। लेकिन अब आईसीसी ने बताया है कि उसने क्यों दूसरे सेमीफाइनल मैच के लिए रिजर्व डे क्यों नहीं रखा है।

यह भी पढ़ें- South Africa Into the Finals: 32 साल के लंबे इंतजार के बाद आखिरकार दक्षिण अफ्रीका ने मिटाया दाग, 7 बार अधूरा रह चुका है ख्‍वाब

आईसीसी ने क्यों लिया ये फैसला

भारत और इंग्लैंड के बीच ये सेमीफाइनल मैच गयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में खेला जाना है। गयाना में लगातार बारिश हो रही है जिससे इस मैच पर संकट बना हुआ है। ऐसे में सभी के मन में सवाल ये है कि आईसीसी ने रिजर्व डे क्यों नहीं रखा है जबकि आईसीसी ने पहले सेमीफाइनल मैच के लिए रिजर्व डे रखा था। सभी के मन में आईसीसी को लेकर सवाल है कि दोनों सेमीफाइनलों को लेकर क्रिकेट की नियामक संस्था ने भेदभाव क्यों किया?

आईसीसी के प्रवक्ता ने कहा है कि चूंकि दूसरे सेमीफाइनल और फाइनल में सिर्फ एक दिन का गैप है। प्रवक्ता ने कहा कि दूसरे सेमीफाइनल मैच को जीतने वाली टीम को फाइनल से पहले आराम करने के लिए पर्याप्त समय मिले इसलिए दूसरे सेमीफाइनल मैच के लिए रिजर्व डे नहीं रखा है।

वेबसाइट ईएनसपीएनक्रिकइंफो ने आईसीसी के प्रवक्ता के हवाले से अपनी रिपोर्ट में लिखा है, "प्रदर्शन को देखते हुए, हमारी कोशिश थी कि टीमें खेलें फिर यात्रा करें और फिर खेलें, ऐसी स्थिति से टीमों को बचाए रखें, इसलिए दूसरे सेमीफाइनल मैच के लिए हमने अतिरिक्त समय रखा है क्योंकि मैच सुबह 10:30 बजे शुरू होगा। वहीं पहला सेमीफाइनल शाम को था इसलिए उस मैच के लिए रिजर्व डे रखा था, इसलिए इस मैच में उस दिन अतिरिक्त समय नहीं दिया जा सकता था।"

नहीं हुआ मैच तो क्या होगा

भारत और इंग्लैंड मैच पर बारिश के बादल छाए हुए हैं। गयाना में रुक-रुक कर बारिश हो रही है और इसलिए इस मैच के होने पर संशय है। अगर बारिश के कारण मैच नहीं हो पाता है तो फिर भारतीय टीम सीधे फाइनल में जाएगी। इसका कारण ये है कि टीम इंडिया ने सुपर-8 चरण का अंत पहले नंबर पर रहते हुए किया था।

यह भी पढ़ें- SA vs AFG: क्या होता है 'चोकर्स' शब्द का मतलब, कैसे लगा था साउथ अफ्रीका टीम पर इसका ठप्पा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.