Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Cup 2019: भारत ने शानदार तरीके से की अपने अभियान की शुरुआत

ICC world cup 2019 भारतीय टीम ने इस विश्व कप के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को हराया और शानदार शुरुआत की।

By Sanjay SavernEdited By: Updated: Fri, 07 Jun 2019 12:17 AM (IST)
Hero Image
World Cup 2019: भारत ने शानदार तरीके से की अपने अभियान की शुरुआत

वीवीएस लक्ष्मण का कॉलम

भारत ने विश्व कप खिताब के लिए अपने अभियान की शुरुआत शानदार तरीके से की और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक मुश्किल पिच पर पेशेवर जीत हासिल की।

अपने शुरुआती दो मैच हारने की वजह से दक्षिण अफ्रीकी टीम में आत्मविश्वास की कमी थी और उसे लुंगी नगिदी एवं डेल स्टेन की चोटों से भी झटका लगा। भारत के लिए यह जरूरी था कि वह अच्छी शुरुआत करते हुए अपने मनोबल में वृद्धि करे और जसप्रीत बुमराह ने अनुकूल परिस्थितियों में ठीक ऐसा ही किया। भारत के नजरिये से, उन्हें शुरुआती रूपरेखा तैयार करनी थी और वह लय तैयार करनी थी जिसे वह आगे भी जारी रख सके। बुमराह ने वैसी ही गेंदबाजी की, जैसी कि उन्होंने हाल के समय में की है। शुरुआत में ही उन्होंने शानदार धमाका किया और वह हाशिम अमला और क्विंटन डिकॉक पर काफी बेहतर साबित हुए।

जिस तरह कलाई के दो स्पिनरों ने मध्य के ओवरों में जितनी अच्छी गेंदबाजी की, मैं उससे काफी प्रभावित हूं। युजवेंद्रा सिंह चहल विशेष रूप से बेहतरीन थे। उन्हें महत्वपूर्ण ड्रिफ्ट और टर्न मिल रहा था। पिछले दो वर्षो में चहल और कुलदीप यादव ने मिलकर पारी के मध्य के दौरान जो विकेट हासिल किए हैं वो भारत की सफलता की कुंजी में से एक है। उन्होंने एक बार फिर मिलकर 20 ओवर में पांच विकेट आपस में बांटे और यह सुनिश्चित किया कि दक्षिण अफ्रीका को संभलने का मौका नहीं मिले। हालांकि, निचले क्रम ने कुछ संघर्ष किया, लेकिन इसके बावजूद दक्षिण अफ्रीका ने 30-40 रन कम बनाए। उनके लिए जीत हासिल करने का एक ही मौका था कि वे भारत को आउट करें और कैगिसो रबादा ने बिलकुल वैसी ही शुरुआत की जैसी कि बुमराह ने की थी। किस्मत से भारत के पास रोहित शर्मा थे जिन्होंने साहसिक शतक जड़ा। रोहित शुरुआत में कुछ असहज दिखे, लेकिन उन्होंने काफी संघर्ष किया। उन्होंने धैर्य रखते हुए खेलने की इच्छाशक्ति दिखाई एवं लक्ष्य का सफल पीछा करते हुए एक बार फिर भारत की रीढ़ की हड्डी साबित हुए एवं एक और वनडे शतक जड़ा।

भारत को इस मैच से दो अंकों के अलावा और भी बहुत कुछ मिला। केदार जाधव ने चार ओवर गेंदबाजी की, जबकि विराट, केएल राहुल, एमएस और हार्दिक पांड्या ने बल्लेबाजी के दौरान कुछ समय क्रीज पर बिताया। विश्व कप जैसे टूर्नामेंट में इस तरह के कठिन और मुश्किल मुकाबले में जीत के साथ शुरुआत करने से ज्यादा कुछ भी संतोषजनक नहीं है। अपने कौशल और चरित्र की इस परीक्षा के लिए भारत निश्चित रूप से बेहतर है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप