Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'आगे बढ़ो, जिंदगीभर इस बोझ को लेकर'... फाइनल में मिली हार के बाद Kapil Dev ने दी Team India को अहम सलाह

वर्ल्ड कप ट्रॉफी को जीतने का 12 साल का इंतजार एकबार फिर खत्म नहीं हो सका। विश्व कप 2023 के फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट से हराते हुए छठी बार खिताब पर कब्जा जमाया। फाइनल बाजी हारने के बाद कप्तान रोहित समेत टीम इंडिया के कई खिलाड़ियों की आंखों से आंसू छलक पड़े। इस बीच कपिल देव ने टीम इंडिया को अहम सलाह दी है।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Tue, 21 Nov 2023 07:27 PM (IST)
Hero Image
World Cup 2023: कपिल देव ने टीम इंडिया को अहम सलाह दी है।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। वर्ल्ड कप ट्रॉफी को जीतने का 12 साल का इंतजार एकबार फिर खत्म नहीं हो सका। विश्व कप 2023 के फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट से हराते हुए छठी बार खिताब पर कब्जा जमाया। फाइनल बाजी हारने के बाद कप्तान रोहित समेत टीम इंडिया के कई खिलाड़ियों की आंखों से आंसू छलक पड़े।

भारत के ड्रेसिंग रूम में भी एकदम सन्नाटा पसरा नजर आया। इस बीच, देश को पहला वर्ल्ड कप दिलाने वाले कप्तान कपिल देव ने टीम इंडिया को अहम सलाह दी है। कपिल का कहना है कि खिलाड़ियों को इस हार से आगे बढ़ने की जरूरत है।

कपिल देव की अहम सलाह

कपिल देव ने पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए खिलाड़ियों को अहम सलाह दी। उन्होंने कहा, "स्पोर्ट्समैन को आगे बढ़ना ही होता है। इस हार का बोझ आप जिंदगीभर साथ लेकर नहीं चल सकते। यह फैन्स के लिए है। एक स्पोर्ट्समैन को आगे बढ़ना ही पड़ता है। जो हुआ उसको बदला नहीं जा सकता। मेहनत करते रहिए। यही एक स्पोर्ट्समैन की खासियत है।"

पूर्व भारतीय कप्तान ने आगे कहा, "भारतीय टीम ने काफी अच्छी क्रिकेट खेली। हां, वह फाइनल बाजी को नहीं जीत सके। हम अपनी गलतियों से क्या सीखते हैं, यहीं एक स्पोर्ट्समैन को समझना होता है।" भारतीय टीम को टूर्नामेंट में लगातार 10 जीत दर्ज करने के बाद खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के हाथों 6 विकेट से हार झेलनी पड़ी।

यह भी पढ़ेंIND vs AUS: Suryakumar Yadav चकनाचूर करेंगे Virat Kohli का बड़ा T20 रिकॉर्ड, Babar Azam की बराबरी करने का भी होगा सुनहरा मौका

फाइनल में फ्लॉप रही टीम इंडिया

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल मुकाबले में ना तो बल्लेबाज रंग जमा सके और ना ही गेंदबाज कुछ कमाल दिखा पाए। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत की पूरी टीम 240 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। टीम की ओर से सर्वाधिक 66 रन केएल राहुल ने बनाए, जबकि विराट कोहली ने 54 रन जड़े। हालांकि, इन दोनों को छोड़कर टीम के अन्य बल्लेबाजों ने अपने प्रदर्शन से बेहद निराश किया।

241 रन के लक्ष्य को ऑस्ट्रेलिया ने महज 43 ओवर में 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया। टीम की ओर से ट्रेविस हेड ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए शतकीय पारी खेली और उन्होंने 137 रन बनाए। वहीं, मार्नस लाबुशेन भी अर्धशतक लगाकर नाबाद लौटे।