Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hardik Pandya नहीं ये खिलाड़ी संभाले T20 World Cup 2024 में Team India की कमान, Zaheer Khan ने सुझाया नाम

जहीर खान का कहना है कि टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम की कप्तानी हार्दिक पांड्या को नहीं बल्कि रोहित शर्मा को संभालनी चाहिए। हार्दिक पांड्या ने क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में भारतीय टीम की कमान छह मैचों में संभाली है। इन छह मैचों में से हार्दिक ने टीम इंडिया को 5 में जीत दिलाई है जबकि एक मैच टाई पर खत्म हुआ है।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Tue, 28 Nov 2023 01:37 PM (IST)
Hero Image
जहीर खान का कहना है कि टी-20 वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा को कप्तानी करनी चाहिए।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया का चैंपियन बनने का सपना अधूरा रह गया। हालांकि, वनडे विश्व के फाइनल में मिली हार को भुलाकर अब भारतीय टीम अगले साल होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप की तैयारियों में जुट गई है।

पिछले कुछ टी-20 सीरीज में विराट कोहली और रोहित शर्मा टीम का हिस्सा नहीं रहे हैं और कप्तानी का जिम्मा हार्दिक पांड्या के हाथों में सौंपा गया है। माना जा रहा है टी-20 विश्व कप में भारतीय टीम की बागडोर हार्दिक ही संभाल सकते हैं। हालांकि, जहीर खान हार्दिक को फटाफट क्रिकेट के वर्ल्ड कप में कप्तान बनाने के पक्ष में नहीं हैं।

कौन करे टी-20 वर्ल्ड कप में कप्तानी?

जहीर खान का कहना है कि टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम की कप्तानी रोहित शर्मा को ही संभालनी चाहिए। क्रिकबज के साथ बातचीत करते हुए हार्दिक ने कहा, "रोहित वो इंसान रहे हैं, जो इन दिनों टीम के बेहद करीब रहे हैं। वह सिचुएशन, प्रेशर को हैंडल करना जानते हैं। आपके पास इन नामों पर विचार करने के लिए आगे काफी समय मौजूद है।"

पूर्व भारतीय गेंदबाज ने आगे कहा, " टी-20 वर्ल्ड कप की शुरुआत होने में अब लगभग सिर्फ छह महीने बचे हैं। इस बीच में आईपीएल जैसा एक बड़ा टूर्नामेंट होना है, जो तैयारियों को पुख्ता करने में काफी मदद करेगा। ऐसे में मेरे हिसाब से कप्तान रोहित शर्मा होने चाहिए या फिर यह हार्दिक के रिहैब और उनके कमबैक पर भी निर्भर करेगा। चैलेंज यह है कि हार्दिक को ज्यादा मैच खेलने का मौका नहीं मिलेगा।"

यह भी पढ़ेंIND vs AUS: आखिरी तीन टी-20 मैचों के लिए ऑस्ट्रेलिया टीम में बड़ा फेरबदल, छह सीनियर प्लेयर्स को मिला आराम; इन खिलाड़ियों की हुई एंट्री

कैसी रही है हार्दिक की कप्तानी?

हार्दिक पांड्या ने क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में भारतीय टीम की कमान छह मैचों में संभाली है। इन छह मैचों में से हार्दिक ने टीम इंडिया को 5 में जीत दिलाई है, जबकि एक मैच टाई पर खत्म हुआ है। यानी फटाफट क्रिकेट में बतौर कप्तान हार्दिक ने एक भी मैच में हार का स्वाद नहीं चखा है। इंटरनेशनल क्रिकेट में हार्दिक ने कुल 11 मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है, जिसमें से 8 में टीम के हाथ जीत लगी है, जबकि 2 मैचों में टीम को हार झेलनी पड़ी है।