Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ये आस्ट्रेलियाई धुरंधर पूरे टूर्नामेंट में रहा फ्लाप, नहीं जमा पाया एक अर्धशतक, फिर भी रच दिया इतिहास

पांच बार वनडे विश्व कप जीतने वाली आस्ट्रेलिया ने पहला टी20 विश्व कप फिंच की कप्तानी में उठाया। इससे पहले एलन बार्डर स्टीव वा रिकी पोंटिंग और माइकल क्लार्स ही ऐसे कंगारू कप्तान थे जिन्होंने विश्व कप जीता था।

By Viplove KumarEdited By: Updated: Mon, 15 Nov 2021 02:13 PM (IST)
Hero Image
आस्ट्रेलिया की टीम बनीं टी20 विश्वकप विजेता (फोटो ट्विटर पेज)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। आस्ट्रेलिया ने आइसीसी टी20 विश्व कप 2021 का खिताब जीतकर इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करवाया। भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज और श्रीलंका के बाद इसे जीतने वाली टीम बन गई। न्यूजीलैंड को फाइनल में एकतरफा मैच में हराकर टीम ने पहली बार इस खिताब पर कब्जा जमाया। इसी के साथ आरोन फिंच इसे जीतने वाले पहले कप्तान बन गए। यह कंगारू टीम का आठवां आइसीसी खिताब है।

विश्व कप में टीम की जीत का श्रेय अनुभवी बल्लेबाज डेविड वार्नर को जाता है। उन्होंने लगातार हर मैच में रन बनाए और टीम को जीत की नींव तैयार की। सेमीफाइनल में 49 रन बनाए तो वहीं फाइनल में उनके बल्ले से 53 रन निकले। इन सबके बीच मैथ्यू वेड, मार्कस स्टोइनिस और मिचेल मार्श ने धमाकेदार खेल दिखाया।

फ्लाप रहे कप्तान पर रचा इतिहास

इस टूर्नामेंट के बाद भले ही आस्ट्रेलिया के क्रिकेट इतिहास में फिंच को हमेशा याद रखा जाएगा लेकिन बतौर खिलाड़ी वह कुछ खास नहीं कर पाए। आखिरी तीन अहम मुकाबलों में तो वह पूरी तरह से फ्लाप रहे। उन्होंने आखिरी लीग मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ 9 रन बनाए। सेमीफाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ खाता भी नहीं खोल पाए जबकि फाइनल में न्यूजीलैंड के विरुद्ध 5 रन बनाकर आउट हुए। पहले तीन मैच में बल्ला जरूर चला था फिंच ने 37, 44 और 40 रन की पारी खेली थी।

विश्व कप जीतने वाले कप्तानों की लिस्ट में शामिल

आस्ट्रेलिया की तरफ से विश्व विजेता कप्तानों की लिस्ट में अब फिंच का नाम शामिल हो गया है। पांच बार वनडे विश्व कप जीतने वाली आस्ट्रेलिया ने पहला टी20 विश्व कप उनकी कप्तानी में उठाया। इससे पहले एलन बार्डर, स्टीव वा, रिकी पोंटिंग और माइकल क्लार्स ही ऐसे कंगारू कप्तान थे जिन्होंने विश्व कप जीता था।