Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

34 गेंदों में फिफ्टी फिर अगली 15 बॉल पर कूटे 50 रन, Markram के धांसू शतक से तितर-बितर World Cup की रिकॉर्ड बुक

वर्ल्ड कप 2023 के चौथे मैच में मार्करम ने श्रीलंका के बॉलिंग अटैक से जमकर खिलवाड़ किया। साउथ अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज ने जब चाहा जहां चाहा और जैसे चाहा गेंद को बाउंड्री लाइन के पार पहुंचाया। मार्करम ने बल्ले से ऐसा कोहराम मचाया कि वर्ल्ड कप का इतिहास ही बदल डाला। पहली फिफ्टी 34 गेंदों पर पूरी करने वाले मार्करम ने अगले पचास रन सिर्फ 15 गेंदों पर बनाए।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Sat, 07 Oct 2023 07:18 PM (IST)
Hero Image
Aiden Markram: एडम मार्करम ने वर्ल्ड कप इतिहास का सबसे तेज शतक जड़ा।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के चौथे मैच में एडम मार्करम ने श्रीलंका के बॉलिंग अटैक से जमकर खिलवाड़ किया। साउथ अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज ने जब चाहा, जहां चाहा और जैसे चाहा गेंद को बाउंड्री लाइन के पार पहुंचाया। मार्करम ने बल्ले से ऐसा कोहराम मचाया कि वर्ल्ड कप का इतिहास ही बदल डाला। पहली फिफ्टी 34 गेंदों पर पूरी करने वाले मार्करम ने अगले पचास रन सिर्फ 15 गेंदों पर कूट डाले और विश्व कप में सबसे तेज सेंचुरी जमाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

मार्करम का विस्फोटक शतक

क्विंटन डिकॉक के आउट होने के बाद क्रीज पर उतरे एडम मार्करम शुरुआत से ही बेहतरीन लय में दिखाई दिए। मार्करम ने श्रीलंका के गेंदबाजी अटैक से जमकर खिलवाड़ किया। साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज ने महज 34 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। हालांकि, फिफ्टी जमाने के बाद मार्करम ने अपना असली विकराल रूप धारण किया और अगली 15 गेंदों पर पचास रन कूट डाले। मार्करम ने अपनी सेंचुरी पूरी करने के लिए महज 49 गेंदों का सामना किया।

वर्ल्ड कप इतिहास का सबसे तेज शतक

एडम मार्करम ने 50 ओवर के विश्व कप में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड अब अपने नाम कर लिया है। मार्करम ने सिर्फ 49 गेंदों पर सेंचुरी जमाई और केविन ओ ब्रयान के 12 साल पुराने रिकॉर्ड को ध्वस्त किया। साउथ अफ्रीका की ओर से वनडे में मार्करम ने तीसरा सबसे तेज शतक भी ठोका है। मार्करम ने 54 गेंदों पर 106 रन की तूफानी पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 13 चौके और दो छक्के जमाए।

यह भी पढ़ेंSA vs SL: डिकॉक-डुसेन ने मचाई तबाही, मार्करम का ऐतिहासिक शतक, SA ने बनाया World Cup इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर

साउथ अफ्रीका की ओर से तीसरी सबसे तेज सेंचुरी

एडम मार्करम ने वनडे क्रिकेट में साउथ अफ्रीका की ओर से तीसरी सबसे तेज सेंचुरी जमाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। टीम की ओर से सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड एबी डिविलियर्स के नाम है, जिन्होंने साल 2015 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 31 गेंदों पर सेंचुरी लगाई थी। वहीं, इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर मार्क बाउचर हैं।