Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WI vs UGA: वेस्‍टइंडीज के गेंदबाज ने T20 World Cup 2024 में बनाया अद्भुत रिकॉर्ड, बने ऐसा कारनामा करने वाले पहले गेंदबाज

वेस्‍टइंडीज के बाएं हाथ के स्पिनर अकील हुसैन ने रविवार को युगांडा के खिलाफ पांच विकेट लेकर इतिहास रच दिया। अकील हुसैन टी20 वर्ल्‍ड कप में एक पारी में पांच विकेट लेने वाले पहले कैरेबियाई गेंदबाज बने। वेस्‍टइंडीज ने टी20 वर्ल्‍ड कप के मुकाबले में युगांडा को 134 रन के विशाल अंतर से मात दी। वेस्‍टइंडीज ने मौजूदा टूर्नामेंट में लगातार दूसरी जीत दर्ज की।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Sun, 09 Jun 2024 05:54 PM (IST)
Hero Image
अकील हुसैन ने युगांडा के खिलाफ पांच विकेट लिए

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। वेस्‍टइंडीज के बाएं हाथ के स्पिनर अकील हुसैन ने युगांडा के खिलाफ पांच विकेट लेकर इतिहास रच दिया। अकील हुसैन ने ग्रुप सी के मैच में युगांडा के खिलाफ 4 ओवर के अपने स्‍पेल में केवल 11 रन देकर पांच विकेट झटके। हुसैन की घातक गेंदबाजी के दम पर वेस्‍टइंडीज ने प्रोविडेंस में खेले गए मुकाबले में युगांडा को 134 रन के विशाल अंतर से मात दी।

अकील हुसैन टी20 वर्ल्‍ड कप में एक पारी में पांच विकेट लेने वाले पहले कैरेबियाई गेंदबाज बने। हुसैन से पहले कोई भी गेंदबाज टी20 वर्ल्‍ड कप में एक पारी में पांच विकेट लेने का कमाल नहीं कर पाया। इससे पहले वेस्‍टइंडीज की तरफ से टी20 वर्ल्‍ड कप में सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी प्रदर्शन का रिकॉर्ड लेग स्पिनर सैमुअल बद्री के नाम दर्ज था। बद्री ने 2014 में बांग्‍लादेश के खिलाफ 15 रन देकर चार विकेट चटकाए थे। इसके अलावा अल्‍जारी जोसेफ ने 2022 में जिंबाब्‍वे के खिलाफ 16 रन देकर चार विकेट लिए थे।

युगांडा 39 रन पर ढेर

अकील हुसैन की घातक गेंदबाजी के सामने युगांडा के बल्‍लेबाजों ने सरेंडर कर दिया और पूरी टीम 39 रन के स्‍कोर पर ऑलआउट हो गई। युगांडा की टीम टी20 वर्ल्‍ड कप में सबसे कम स्‍कोर पर ऑलआउट होने वाली टीम बन गई है। वह संयुक्‍त रूप से नीदरलैंड्स के साथ शीर्ष पर काबिज हुई। नीदरलैंड्स की टीम 2014 में श्रीलंका के सामने 39 रन पर ढेर हो गई थी।

यह भी पढ़ें: वेस्टइंडीज ने 134 रन से दर्ज की बड़ी जीत, 12 ओवर में 39 रन बनाकर सिमटी युगांडा की टीम

पॉवेल का सबसे लंबा छक्‍का

वेस्‍टइंडीज के कप्‍तान रोवमैन पॉवेल ने भी इस मैच में खास कारनामा किया। दाएं हाथ के बैटर ने मौजूदा टी20 वर्ल्‍ड कप का सबसे लंबा छक्‍का जमाया। पॉवेल ने 107 मीटर की दूरी का छक्‍का जड़ा और गेंद स्‍टेडियम के पार चली गई। पॉवेल ने इंग्लिश बल्‍लेबाज फिल सॉल्‍ट का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 106 मीटर की दूरी का छक्‍का जमाया था।

यह भी पढ़ें: रोवमैन पॉवेल ने जड़ा टी20 वर्ल्ड कप 2024 का सबसे लंबा छक्का, स्टेडियम के बाहर चली गई गेंद

वेस्‍टइंडीज की लगातार दूसरी जीत

रोवमैन पॉवेल के नेतृत्‍व वाली वेस्‍टइंडीज ने रविवार को युगांडा को 134 रन के विशाल अंतर से मात दी। प्रोविडेंस में खेले गए मुकाबले में वेस्‍टइंडीज ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 173 रन बनाए। जवाब में युगांडा की टीम 12 ओवर में केवल 39 रन पर ढेर हो गई। वेस्‍टइंडीज की मौजूदा टूर्नामेंट में यह लगातार दूसरी जीत रही। इससे पहले कैरेबियाई टीम ने पापुआ न्‍यू गिनी को 5 विकेट से मात दी थी।

यह भी पढ़ें: 39 रन पर ढेर हुई युगांडा की टीम, जानें टी20 वर्ल्ड कप इतिहास के 5 सबसे छोटे स्कोर