Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND W vs AUS W: एलिसा हीली और फोएब लिचफील्‍ड की ओपनिंग जोड़ी ने किया कमाल, भारत के खिलाफ बना डाला अद्भुत रिकॉर्ड

IND W vs AUS W ऑस्‍ट्रेलिया की ओपनर्स एलिसा हीली और फोएब लिचफील्‍ड ने भारतीय महिला टीम के खिलाफ वनडे में सबसे बड़ी ओपनिंग जोड़ी बनाने का रिकॉर्ड बनाया है। हीली और लिचफील्‍ड की जोड़ी ने बुधवार को मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर खेले गए तीसरे व अंतिम वनडे में पहले विकेट के लिए 189 रन की साझेदारी की। ऑस्‍ट्रेलिया पहले ही मौजूदा वनडे सीरीज अपने नाम कर चुकी है।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Tue, 02 Jan 2024 07:15 PM (IST)
Hero Image
ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ वनडे में सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी दर्ज की

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। ऑस्‍ट्रेलियाई महिला बैटर्स एलिसा हीली और फोएब लिचफील्‍ड ने बुधवार को मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर भारत के खिलाफ सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी का रिकॉर्ड बनाया। हीली और लिचफील्‍ड ने पहले विकेट के लिए 189 रन की साझेदारी की।

बता दें कि ऑस्‍ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया और हीली व लिचफील्‍ड ने यह फैसला एकदम सही साबित किया। दोनों ने केवल 173 गेंदों में 189 रन की साझेदारी की। हीली-लिचफील्‍ड ने एलेक्‍स ब्‍लैकवेल और मेग लेनिंग का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्‍होंने 2012 में वानखेड़े स्‍टेडियम पर भारत के खिलाफ ओपनिंग जोड़ी के रूप में 180 रन जोड़े थे।

— ICC (@ICC) January 2, 2024

हीली ने लंबे समय बाद जमाया अर्धशतक

भारतीय टीम की महिला गेंदबाज विकेट लेने के लिए तरसती रही जबकि ऑस्‍ट्रेलियाई महिला बैटर्स ने स्‍कोरबोर्ड को लगातार चलाए रखा। पहले वनडे में बिना खाता खोले आउट होने वाली एलिसा हीली ने आठ पारियों के बाद पहला अर्धशतक जमाया। हीली और लिचफील्‍ड ने लगातार दमदार प्रदर्शन करके मेजबान टीम से मैच को दूर किया।

यह भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया की बैटर्स ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, ODI में खड़ा किया सबसे बड़े स्कोर, लिचफील्ड-हीली ने जमाई ऐतिहासिक साझेदारी

पूजा वस्‍त्राकर ने तोड़ी जोड़ी

पूजा वस्‍त्राकर ने पारी के 29वें ओवर की पांचवीं गेंद पर एलिसा हीली को क्‍लीन बोल्‍ड करके इस साझेदारी को तोड़ा। हीली ने 85 गेंदों में चार चौके और तीन छक्‍के की मदद से 82 रन बनाए। इस विकेट के बाद भारतीय टीम को वापसी करने का मौका मिला, जिसने 216 रन के स्‍कोर तक कंगारू टीम के चार विकेट गिरा दिए। हालांकि, लिचफील्‍ड एक छोर पर डटी रही और अपना शतक पूरा किया।

लिचफील्‍ड का शानदार प्रदर्शन

फोएब लिचफील्‍ड को मौजूदा सीरीज में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम की खोज माना गया, जिन्‍होंने पारी के 37वें ओवर में अपना शतक पूरा किया। लिचफील्‍ड ने पहले और दूसरे वनडे में अर्धशतक जमाए थे। लिचफील्‍ड के शतक की मदद से ऑस्‍ट्रेलिया ने निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट खोकर 338 रन बनाए, जो कि भारत के खिलाफ वनडे में उसका सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर है।

भारत पर मंडराया खतरा

भारतीय टीम ने वनडे प्रारूप में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ लगातार 9 मैच गंवाएं हैं। हरमनप्रीत कौर के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम मौजूदा सीरीज में 0-2 से पीछे है और उस पर क्‍लीन स्‍वीप का खतरा मंडरा रहा है। भारतीय टीम ने आखिरी बार ऑस्‍ट्रेलिया को अपने घर में वनडे में 2007 में मात दी थी। यह मुकाबला चेन्‍नई में खेला गया था।

यह भी पढ़ें: Gujarat Giants की करोड़पति खिलाड़ी का बल्ले से बड़ा धमाका, 18 गेंदों पर ठोके 74 रन; वानखेड़े में जड़ा दमदार शतक