Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AUS W vs SA W: ऑस्‍ट्रेलिया की महिला बैटर ने ताबड़तोड़ अंदाज में जड़ा दोहरा शतक, रिकॉर्ड्स बुक को किया तहस-नहस

ऑस्‍ट्रेलिया की मिडिल ऑर्डर की धाकड़ महिला बल्‍लेबाज एनाबेल सदरलैंड ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकमात्र टेस्‍ट के दूसरे दिन बेहतरीन दोहरा शतक जमाया। सदरलैंड ने केवल 248 गेंदों में दोहरा शतक जमाया और रिकॉर्ड्स की बौछार कर दी। एनाबेल सदरलैंड के दोहरे शतक की मदद से ऑस्‍ट्रेलिया ने एकमात्र टेस्‍ट विशाल अंतर से जीतने की तैयारी कर ली है।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Fri, 16 Feb 2024 06:07 PM (IST)
Hero Image
एनाबेल सदरलैंड ने महिला क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक जमाया

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। ऑस्‍ट्रेलिया की मिडिल ऑर्डर की धाकड़ महिला बल्‍लेबाज एनाबेल सदरलैंड ने शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकमात्र टेस्‍ट में दोहरा शतक जमाकर रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी। सदरलैंड ने 256 गेंदों में 27 चौके और दो छक्‍के की मदद से 210 रन बनाए।

एनाबेल सदरलैंड के दोहरे शतक की मदद से पर्थ में जारी एकमात्र टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी 125.2 ओवर में 575/9 के स्‍कोर पर घोषित की। याद दिला दें कि दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी केवल 76 रन पर ऑलआउट हो गई थी। इस तरह ऑस्‍ट्रेलिया ने पहली पारी के आधार पर 499 रन की विशाल बढ़त हासिल की।

दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे दिन स्‍टंप्‍स तक 28 ओवर में 3 विकेट खोकर 67 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका की टीम ऑस्‍ट्रेलिया के स्‍कोर से 432 रन से पीछे है जबकि उसके सात विकेट शेष हैं। प्रोटियाज टीम पर पारी की हार का खतरा मंडरा रहा है।

यह भी पढ़ें: महिला प्रीमियर लीग 2024 का शेड्यूल, 23 फरवरी से होगा टूर्नामेंट का आगाज; इस तारीख को खेला जाएगा फाइनल मैच

सदरलैंड ने बनाए रिकॉर्ड्स

ऑस्‍ट्रेलिया ने शुक्रवार को अपनी पारी 251/5 के स्‍कोर से आगे बढ़ाई। सदरलैंड ने एश्‍ले गार्डनर (65) के साथ छठे विकेट के लिए 144 रन की साझेदारी की। सदरलैंड ने अपना आक्रामक रवैया जारी रखा और रिकॉर्ड्स बुक में अपना नाम दर्ज करा लिया। उन्‍होंने 248 गेंदों में दोहरा शतक पूरा किया।

एनाबेल सदरलैंड महिला क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज दोहरा शतक जमाने वाली बल्‍लेबाज बन गईं हैं। उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया की कारेन रोल्‍टन का रिकॉर्ड तोड़ा, जिनके नाम पहले यह रिकॉर्ड दर्ज था। रोल्‍टन ने 2001 में इंग्‍लैंड के खिलाफ 306 गेंदों में दोहरा शतक जड़ा था। महिला क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक जमाने के मामले में इंग्‍लैंड की टैमी बियूमोंट तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं। बियूमोंट ने 2023 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 317 गेंदों में दोहरा शतक जमाया था।

महिला टेस्‍ट में सबसे तेज दोहरा शतक

  • 248 गेंद - एनाबेल सदरलैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका, आज
  • 306 गेंद - कारेल रोल्‍टन बनाम इंग्‍लैंड, 2001
  • 317 गेंद - टैमी बियूमोंट बनाम ऑस्‍ट्रेलिया, 2023

इस मामले में नंबर-1

एनाबेल सदरलैंड नंबर-5 या नीचे आकर टेस्‍ट क्रिकेट में दोहरा शतक जमाने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनीं। इन पोजीशन पर खेलते हुए यह किसी भी महिला बल्‍लेबाज द्वारा सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर है। इससे पहले 1995 में एमिली ड्रम ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 161* रन बनाए। वैसे, सदरलैंड महिला टेस्‍ट में दोहरा शतक जमानी वाली दुनिया की 9वीं और ऑस्‍ट्रेलिया की पांचवीं महिला बल्‍लेबाज बनीं।

ऑस्‍ट्रेलिया के लिए सबसे बड़ा टेस्‍ट स्‍कोर

  • एलिसा पेरी (213* रन) बनाम इंग्‍लैंड
  • एनाबेल सदरलैंड (210) बनाम दक्षिण अफ्रीका
  • कारेन रोल्‍टन (209*) बनाम इंग्‍लैंड
  • मिचेल गोस्‍को (204) बनाम इंग्‍लैंड
  • जोआने ब्रॉडबेंट (200) बनाम इंग्‍लैंड

यह भी पढ़ें: डार्सी का पंजा, 99 रन पर आउट हुई एलिसा हीली; पहले दिन ऑस्ट्रेलिया ने कसा शिकंजा