Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रोचक है यह आंकड़ा, Asia Cup Final में इन दो टीमों का कभी नहीं हुआ है सामना; देखें विजेताओं की पूरी लिस्ट

एशिया कप 2023 के सुपर-4 में भारत ने चिरप्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान (IND vs PAK) को रिकॉर्ड 228 रन से हराया। वहीं मंगलवार को खेले गए मुकाबले में श्रीलंका को 41 रन से पटखनी दी। दोनों टीमों के हारने से एशिया कप के फाइनल का समीकरण पेचीदा हो गया है। श्रीलंका और पाकिस्तान को फाइनल में जगह बनाने के लिए हर-हर हाल में जीत जरूरी हो गई है।

By Umesh KumarEdited By: Umesh KumarUpdated: Wed, 13 Sep 2023 06:34 PM (IST)
Hero Image
श्रीलंका के खिलाफ मैच के दौरान सूर्यकुमार। फोटो- एपी

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। भारत ने एशिया कप (Asia Cup 2023) के फाइनल में 11वीं बार जगह बना ली है। भारत ने 7 बार एशिया कप का खिताब अपने नाम किया है। इस साल भारत ने एशिया कप में एक भी मैच नहीं गंवाया है। पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ मैच बारिश के चलते रद्द कर दिया गया था। वहीं, दूसरे मैच में नेपाल को हराकर सुपर-4 में जगह बनाई।

एशिया कप 2023 के सुपर-4 में भारत ने चिरप्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान (IND vs PAK) को रिकॉर्ड 228 रन से हराया। वहीं, मंगलवार को खेले गए मुकाबले में श्रीलंका को 41 रन से पटखनी दी। दोनों टीमों के हारने से एशिया कप के फाइनल का समीकरण पेचीदा हो गया है। श्रीलंका और पाकिस्तान को फाइनल में जगह बनाने के लिए हर-हर हाल में जीत जरूरी हो गई है।

सबसे सफल टीम है भारत

बात करें एशिया कप के इतिहास के सबसे सफल टीम की तो वह भारतीय टीम रही है। भारत ने 15 सीजन में 7 बार फाइनल जीता है। वहीं, 10 बार पहले ही फाइनल में जगह बना चुकी थी। इस बार, 11वीं बार टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई है। वहीं, दूसरी सबसे सफल टीम श्रीलंका रही है। उसने 6 बार टूर्नामेंट का खिताब जीता है।

12 बार फाइनल में पहुंची है श्रीलंका 

श्रीलंका टीम एशिया कप के इतिहास में 12 बार फाइनल में जगह बना चुकी है। पाकिस्तान दो बार चैंपियन बनी है, जबकि 5 बार फाइनल में जगह बनाई है। कामल की बात है कि अभी तक एशिया कप के फाइनल में भारत और पाकिस्तान के बीच भिड़ंत नहीं हुई है। फिलहाल, जिस तरह के हालात हैं उससे यही लगता है कि इस बार यह रिकॉर्ड टूटने वाला है।