Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs PAK मैच से पहले जानें Asia Cup में सबसे ज्‍यादा शतक जमाने वाले टॉप-5 बल्‍लेबाज, सिर्फ 1 भारतीय शामिल

भारत और पाकिस्‍तान के बीच एशिया कप 2023 में शनिवार को मुकाबला पल्‍लेकले स्‍टेडियम में खेला जाएगा। इस मुकाबले में दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्‍कर देखने को मिल सकती है। चलिए इस हाई वोल्‍टेज मैच से पहले आपको बताते हैं कि एशिया कप इतिहास में सबसे ज्‍यादा शतक जमाने वाले टॉप-5 बल्‍लेबाज कौन है? इस महत्‍वपूर्ण लिस्‍ट में भारत से केवल एक बैटर शामिल है।

By Abhishek NigamEdited By: Abhishek NigamUpdated: Fri, 01 Sep 2023 06:21 PM (IST)
Hero Image
एशिया कप के इतिहास में सबसे ज्‍यादा शतक जमाने वाले बल्‍लेबाज

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। भारत और पाकिस्‍तान के बीच शनिवार को एशिया कप 2023 का तीसरा मुकाबला पल्‍लेकले इंटरनेशनल स्‍टेडियम में खेला जाएगा। दोनों टीमों के कांटे की टक्‍कर होने की उम्‍मीद है, लेकिन इस मैच पर बारिश का खतरा मंडरा रहा है।

भारत और पाकिस्‍तान (IND vs PAK) के बीच मुकाबला भारतीय बल्‍लेबाजी बनाम पाकिस्‍तानी गेंदबाजी माना जा रहा है। भारतीय फैंस उम्‍मीद करेंगे कि कप्‍तान रोहित शर्मा और विराट कोहली बल्‍ले से पाकिस्‍तान के खिलाफ धमाल मचाएं। चलिए इससे पहले जान लेते हैं कि एशिया कप इतिहास में सबसे ज्‍यादा शतक जमाने वाले बल्‍लेबाज कौन हैं? उल्‍लेखनीय है कि टॉप-5 बल्‍लेबाजों में श्रीलंकाई बैटर्स का दबदबा देखने को मिला है।

1) सनथ जयसूर्या - श्रीलंका के पूर्व कप्‍तान सनथ जयसूर्या के नाम एशिया कप के इतिहास में सबसे ज्‍यादा शतक जमाने का रिकॉर्ड दर्ज है। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने एशिया कप में 25 मैच खेले और 6 शतक जमाए। उन्‍होंने 53.04 की औसत से 1220 रन बनाए। इस दौरान जयसूर्या ने तीन अर्धशतक भी जमाए।

2) कुमार संगकारा - एशिया कप में सबसे ज्‍यादा शतक जमाने के मामले में श्रीलंका के पूर्व कप्‍तान कुमार संगकारा दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं। संगकारा ने एशिया कप में 24 मैच खेले और चार शतक जड़े। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 8 अर्धशतक जड़े और 48.86 की औसत से 1075 रन बनाए।

3) विराट कोहली - भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान विराट कोहली एशिया कप इतिहास में सबसे ज्‍यादा शतक जमाने के मामले में तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं। कोहली ने 11 मैचों में तीन शतक जमाए। उनके खाते में एक अर्धशतक भी दर्ज है। कोहली ने 61.30 की औसत से 613 रन बनाए।

4) शोएब मलिक - पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान शोएब मलिक एशिया कप में सबसे ज्‍यादा शतक जमाने के मामले में चौथे स्‍थान पर हैं। उन्‍होंने एशिया कप में 17 मैचों में तीन शतक जमाए। मलिक ने कोहली से ज्‍यादा मैचों में तीन शतक जड़े, इसलिए वह रैंकिंग में चौथे स्‍थान पर जमे हुए हैं। मलिक ने 65.50 की औसत से 786 रन बनाए, जिसमें तीन अर्धशतक भी शामिल है।

5) लाहिरू थिरिमाने - श्रीलंकाई बल्‍लेबाज लाहिरू थिरिमाने एशिया कप में सबसे ज्‍यादा शतक जमाने की टॉप-5 की लिस्‍ट को पूरा करते हैं। थिरिमाने ने केवल 8 मैचों में दो शतक जमाए। उन्‍होंने 45.37 की औसत से 363 रन बनाए। इसके अलावा शिखर धवन, सुरेश रैना, यूनिस खान, शाहिद अफरीदी, सचिन तेंदुलकर और मुश्फिकुर रहीम ने भी दो-दो शतक जमाए, लेकिन इन सभी के मैचों की संख्‍या थिरिमाने से ज्‍यादा है, जिसकी वजह से टॉप-5 की लिस्‍ट से बाहर रहे।