Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AUS vs PAK: Nathan Lyon ने पाकिस्‍तान के बल्‍लेबाजों को अपनी फिरकी में उलझाया, तोड़ दिया हरभजन सिंह और ब्रेट ली का रिकॉर्ड

ऑस्‍ट्रेलिया के ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने पाकिस्‍तान के खिलाफ बॉक्सिंग-डे टेस्‍ट के दूसरे दिन एक गजब की उपलब्धि हासिल की। नाथन लियोन ने टेस्‍ट क्रिकेट में पाकिस्‍तान के खिलाफ 50 से ज्‍यादा विकेट लेने का कमाल किया है। इसी के साथ लियोन विशेष क्‍लब में शामिल हो गए हैं। नाथन लियोन ने इसी के साथ हरभजन सिंह और ब्रेट ली जैसे दिग्‍गजों को पीछे छोड़ा।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Wed, 27 Dec 2023 03:35 PM (IST)
Hero Image
AUS vs PAK: Nathan Lyon ने तोड़ डाला हरभजन सिंह और ब्रेट ली का रिकॉर्ड

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। AUS vs PAK 2nd Test: पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया (AUS vs PAK 2nd Test) के बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया की टीम के स्पिनर नाथन लियोन (Nathan Lyon) ने एक बड़ा मुकाम हासिल किया। नाथन ने कंगारू टीम को शानदार शुरुआत दिलाई और इमाम उल हक को सबसे पहले अपना शिकार बनाया।

इसके बाद अर्धशतक जड़ चुके कप्तान शान मसूद (Shan Masood) को नाथन ने पवेलियन की राह दिखाई। नाथन ने इस दौरान कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए।

लियोन ने पाकिस्तान के खिलाफ इस फॉर्मेट में 50 विकेट पूरे कर लिए हैं। पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट में 50 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले नाथन लियोन चौथे ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले ये कारनामा शेन वॉर्न, ग्लेन मैकग्राथ और डेनिस लिली ने किया था।

ऑस्ट्रेलिया के लिए पाकिस्तान के खिलाफ सर्वाधिक टेस्ट विकेट 

90 विकेट - शेन वार्न

80 विकेट- ग्लेन मैकग्राथ

71विकेट-डेनिस लिली

51विकेट- नाथन लियोन

47 विकेट-मिशेल स्टार्क

इसके अलावा नाथन लियोन ने पांच अगल टीमों के खिलाफ टेस्ट में 50 प्लस टेस्ट विकेट लेने वाले स्पिनर्स की लिस्ट में शामिल हो गए हैं। इस दौरान उन्होंने भारत के पूर्व दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह और बिशन सिंह बेदी को पछाड़ दिया है। हरभजन सिंह और बिशन सिंह बेदी ने चार अगल टीमों के खिलाफ 50 से ज्यादा टेस्ट विकेट लिए थे।

यह भी पढ़ें:SA vs IND: 'इतिहास याद रखेगा ये पारी', KL Rahul ने छक्‍का जड़कर पूरा किया सेंचुरियन में शतक, बना दिया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

अगल टीमों के खिलाफ 50+ टेस्ट विकेट लेने वाले स्पिनर:-

9 टीमें- मुथैया मुरलीधरन

7 टीमें- अनिल कुंबले

6 टीमें- रविचंद्रन अश्विन

6 टीमें- शेन वॉर्न

5*टीमें - नाथन लियोन

4 टीमें- बिशन सिंह बेदी

4 टीमें- हरभजन सिंह

यह भी पढ़ें:पर्थ टेस्ट की हार से पाकिस्तान ने ली बड़ी सीख, बीच मैच स्पाइडरमैन बने Rizwan, विकेटकीपर-बल्लेबाज को भेजा पवेलियन