Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Babar Azam-Imam Ul Haq ने शतकीय साझेदारी करके उड़ाए कीवी गेंदबाजों के होश, दिग्‍गजों के रिकॉर्ड की बराबरी की

Babar Azam and Imam Ul Haq century partnership बाबर आजम और इमाम उल हक ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में शतकीय साझेदारी करके इतिहास रच दिया। बाबर आजम और इमाम उल के बीच वनडे फॉर्मेट में 9वीं बार शतकीय साझेदारी हुई।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamUpdated: Wed, 03 May 2023 10:10 PM (IST)
Hero Image
Babar Azam-Imam Ul Haq century partnership record: बाबर आजम और इमाम उल हक (फोटो क्रेडिट - पीसीबी)

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। पाकिस्‍तान और न्‍यूजीलैंड के बीच कराची के नेशनल स्‍टेडियम में तीसरा वनडे खेला जा रहा है। न्‍यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पाकिस्‍तान को पहले बल्‍लेबाजी का न्‍यौता दिया। पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आजम (54) और इमाम उल हक (90) ने दूसरे विकेट के लिए 108 रन की शतकीय साझेदारी की और इतिहास रच दिया।

बाबर आजम और इमाम उल हक के बीच यह वनडे प्रारूप में 9वीं शतकीय साझेदारी रही। बाबर-इमाम की जोड़ी पाकिस्‍तान की तरफ से सबसे ज्‍यादा शतकीय साझेदारी करने वाली संयुक्‍त रूप से शीर्ष जोड़ी बन गई है। इन दोनों ने मोहम्‍मद यूसुफ और यूनिस खान के रिकॉर्ड की बराबरी की। यूसुफ और यूनिस ने भी वनडे फॉर्मेट में 9 बार शतकीय साझेदारी की।

बता दें कि पाकिस्‍तान की तरफ से वनडे क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा शतकीय साझेदारी करने के मामले में इंजमाम उल हक और मोहम्‍मद यूसुफ की जोड़ी तीसरे स्‍थान पर है। इन दोनों दिग्‍गज बल्‍लेबाजों ने 8 बार शतकीय साझेदारी की है। फखर जमान और इमाम उल हक की जोड़ी इस लिस्‍ट में चौथे स्‍थान पर काबिज है। जमान और इमाम की जोड़ी ने सात बार शतकीय साझेदारी की है।

पाकिस्‍तान के लिए वनडे में सबसे ज्‍यादा शतकीय साझेदारी करने वाली जोड़ी

  • 9 - बाबर आजम और इमाम उल हक
  • 9 - मोहम्‍मद यूसुफ और यूनिस खान
  • 8 - इंजमाम उल हक और मोहम्‍मद यूसुफ
  • 7 - फखर जमान और इमाम उल हक
  • 6 - बाबर आजम और फखर जमान
  • 6 - इंजमाम उल हक और सलीम मलिक
  • 6 - मोहम्‍मद यूसुफ और शोएब मलिक

पाकिस्‍तान का विशाल स्‍कोर

मैच की बात करें तो बाबर आजम और इमाम उल हक की पारियों की बदौलत पाकिस्‍तान ने तीसरे वनडे में न्‍यूजीलैंड को 288 रन का लक्ष्‍य दिया है। पाकिस्‍तान ने निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 287 रन बनाए। बाबर आजम और इमाम के अलावा मोहम्‍मद रिजवान (32) व आघा सलमान (31) ने उपयोगी योगदान दिया। न्‍यूजीलैंड की तरफ से मैट हेनरी ने सबसे ज्‍यादा तीन विकेट झटके। एडम मिलने को दो सफलताएं मिली जबकि कॉल मैकोनी के खाते में एक विकेट आया।

ध्‍यान दिला दें कि पाकिस्‍तान की टीम मौजूदा पांच मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की बढ़त पर है। पाकिस्‍तान ने पहला वनडे 9 गेंदें शेष रहते हुए पांच विकेट से जीता। इसके बाद मेजबान टीम ने दूसरा वनडे 10 गेंदें शेष रहते हुए सात विकेट से जीता। इस साल वनडे विश्‍व कप को ध्‍यान में रखते हुए दोनों टीमों के लिए यह सीरीज अहम मानी जा रही है।