Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PAK vs NZ: Babar Azam ने शतक जड़कर बनाया ऐसा बड़ा रिकॉर्ड, दुनिया के सारे दिग्‍गज कप्‍तान हुए उनके सामने फेल

Babar Azam scored his 3rd T20I century पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आजम ने शनिवार को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में शतक जमाकर इतिहास रच दिया। बाबर ने केवल 58 गेंदों में 11 चौके और तीन छक्‍के की मदद से नाबाद 101 रन बनाए।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamUpdated: Sun, 16 Apr 2023 08:04 AM (IST)
Hero Image
Babar Azam hits his 3rd T20I century against NZ: बाबर आजम

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आजम ने शनिवार को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में शतक जमाकर इतिहास रच दिया। बाबर आजम ने लाहौर के गद्दाफी स्‍टेडियम पर कीवी गेंदबाजों की धुनाई करते हुए 58 गेंदों में 11 चौके और तीन छक्‍के की मदद से नाबाद 101 रन बनाए। उन्‍होंने पारी की आखिरी गेंद पर चौका जड़कर अपना सैकड़ा पूरा किया।

बाबर आजम ने इस शतक के साथ ही एक बेहद खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। 28 साल के बाबर आजम दुनिया के पहले कप्‍तान बने, जिन्‍होंने टी20 इंटरनेशनल में तीन शतक जमाए हैं। बाबर आजम ने भारत के कप्‍तान रोहित शर्मा का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्‍होंने टी20 इंटरनेशनल में कप्‍तान के रूप में दो शतक जमाए हैं।

बाबर का कोई सानी नहीं

बाबर आजम पाकिस्‍तान के पहले खिलाड़ी भी बने, जिन्‍होंने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में तीन शतक जमाए हैं। बाबर आजम टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट इतिहास के ऐसे एकमात्र खिलाड़ी हैं, जिन्‍होंने अपने तीन शतक सेना देशों के खिलाफ बनाए हैं। बाबर आजम ने दक्षिण अफ्रीका, इंग्‍लैंड और न्‍यूजीलैंड के खिलाफ अपने टी20 इंटरनेशनल शतक जमाए हैं।

क्रिस गेल हैं आगे

बाबर आजम ने अपने टी20 करियर का 9वां शतक जमाया और टी20 क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा शतक जमाने के मामले में वो दूसरे स्‍थान पर पहुंच गए हैं। टी20 क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा शतक जमाने का रिकॉर्ड वेस्‍टइंडीज के पूर्व विस्‍फोटक ओपनर क्रिस गेल के नाम दर्ज है। गेल ने 22 टी20 शतक जमाए हैं। बाबर आजम ने एकसाथ आरोन फिंच, माइकल क्लिंगर और डेविड वॉर्नर को पीछे छोड़ा, जिन्‍होंने 8 टी20 शतक जमाए हैं।

पाकिस्‍तान जीता

बता दें कि बाबर आजम (101*) और हैरिस रउफ (4 विकेट) के शानदार प्रदर्शन की बदौलत पाकिस्‍तान ने शनिवार को न्‍यूजीलैंड को दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में 38 रन से हराकर सीरीज में 2-0 की बढ़त बनाई। पाकिस्‍तान ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 192 रन बनाए। जवाब में न्‍यूजीलैंड की टीम 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 154 रन बना सकी।