Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Babar Azam: कोहली, रोहित, एबी समेत 9 बल्लेबाजों का रिकार्ड एक साथ तोड़ने से चूक गए बाबर आजम, हाथ से निकल गया बड़ा मौका

Pak vs WI बाबर आजम वनडे क्रिकेट में लगातार चौथा शतक लगाने से चूक गए और कोहली रोहित व एबी जैसे बल्लेबाजों का रिकार्ड नहीं तोड़ पाए। बाबर आजम के पास वनडे क्रिकेट में लगातार चौथी पारी में शतक लगाने का मौका था लेकिन वो ऐसा नहीं कर पाए।

By Sanjay SavernEdited By: Updated: Fri, 10 Jun 2022 09:55 PM (IST)
Hero Image
Pakistan cricket team captain Babar Azam (AP Photo)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम वनडे क्रिकेट में एक बड़ा रिकार्ड अपने नाम करने से चूक गए। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में बल्लेबाजी करते हुए 93 गेंदों पर एक छक्का व 5 चौकों की मदद से 77 रन की पारी खेली, लेकिन अकील हुसैन की गेंद पर उन्हें ही कैच थमा बैठे और आउट हो गए। बाबर आजम के पास इस मैच में शतकीय पारी खेलकर विराट कोहली, रोहित शर्मा, एबी डिविलियर्स जैसे बल्लेबाजों को पीछे छोड़ने का काफी अच्छा मौका था, लेकिन वो ऐसा नहीं कर पाए। 

बाबर आजम नहीं निकल पाए आगे

बाबर आजम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में 77 रन की पारी खेली और अपना शतक नहीं पूरा कर पाए, लेकिन इससे पहले के तीन वनडे मुकाबलों में उन्होंने लगातार शतक लगाया था। वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे मैच में बाबर आजम ने 103 रन की पारी खेली थी और उससे ठीक पहले आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे और तीसरे मुकाबले में उन्होंने नाबाद 114 रन और नाबाद 105 रन की पारी खेली थी। 

बाबर आजम की तरह से ही वनडे क्रिकेट में तीन मैचों में तीन लगातार शतक लगाने का रिकार्ड जहीर अब्बास, सईद अनवर, हर्शल गिब्स, एबी डिविलियर्स, क्विंटन डिकाक, रास टेलर, जानी बेयरस्टो, विराट कोहली और रोहित शर्मा के नाम पर दर्ज है। अगर बाबर वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे मुकाबले में अपना शतक पूरा कर लेते तो वो इन 9 बल्लेबाजों को पीछे छोड़कर आगे निकल जाते और चार मैचों में चार शतक बनाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन जाते। 

वनडे क्रिकेट में लगातार चार मैचों में चार शतक लगाने का रिकार्ड श्रीलंका के पूर्व कप्तान व बल्लेबाज कुमार संगकारा के नाम पर दर्ज है। संगकारा ने 2015 वनडे वर्ल्ड कप में लगातार चार वनडे मैचों में चार शतक लगाए थे। बाबर के पास संगकारा के इस रिकार्ड को बराबर करने का अच्छा मौका था।