Move to Jagran APP

PAK vs ENG: बेन डकेट ने ठोका जानदार शतक, तोड़ डाला एडम गिलक्रिस्‍ट और वीरेंद्र सहवाग का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

Ben Duckett world record इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाज बेन डकेट ने पाकिस्‍तान के खिलाफ मुल्‍तान टेस्‍ट में दूसरे दिन शतक जमाकर टिम साउथी एडम गिलक्रिस्‍ट और वीरेंद्र सहवाग का सनसनीखेज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड तोड़ा। डकेट ने 129 गेंदों में 16 चौके की मदद से 114 रन बनाए। जानिए इंग्‍लैंड के स्‍टार ओपनर बेन डकेट ने कौन-सा वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कराया।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Thu, 17 Oct 2024 12:59 PM (IST)
Hero Image
बेन डकेट ने दिग्‍गजों के रिकॉर्ड को तोड़ा

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। इंग्‍लैंड के ओपनर बेन डकेट ने पाकिस्‍तान के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट के दूसरे दिन शतक ठोककर एक वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अपने नाम किया। डकेट ने 129 गेंदों में 16 चौके की मदद से 114 रन बनाए और टिम साउथी, एडम गिलक्रिस्‍ट व वीरेंद्र सहवाग जैसे दिग्‍गजों को पीछे छोड़ा।

दरअसल, बेन डकेट ने अपनी पारी के दौरान टेस्‍ट क्रिकेट में 2000 रन पूरे किए। डकेट ने सबसे कम गेंदों में 2000 रन पूरे करने का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अपने नाम किया। उन्‍होंने न्‍यूजीलैंड के अनुभवी ऑलराउंडर टिम साउथी को पीछे छोड़ा।

ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर बल्‍लेबाज एडम गिलक्रिस्‍ट इस समय लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर हैं। वीरेंद्र सहवाग और ऋषभ पंत क्रमश: चौथे व पांचवें स्‍थान पर काबिज हैं।

यह भी पढ़ें: पाकिस्‍तान और इंग्‍लैंड के बीच दूसरे टेस्‍ट के लाइव अपडेट्स पढ़ने के लिए क्लिक करें

टेस्‍ट में सबसे तेज 2000 रन

  • 2293 गेंदें - बेन डकेट
  • 2418 गेंदें - टिम साउथी
  • 2483 गेंदें - एडम गिलक्रिस्‍ट
  • 2759 गेंदें - वीरेंद्र सहवाग
  • 2797 गेंदें - ऋषभ पंत
— England Cricket (@englandcricket) October 16, 2024

इंग्‍लैंड का हुआ बुरा हाल

बता दें कि इंग्‍लैंड के ओपनर्स के पवेलियन लौटने के बाद पाकिस्‍तान ने जोरदार वापसी की। साजिद खान और नौमान अली की स्पिन जोड़ी ने इंग्‍लैंड को बैकफुट पर धकेल दिया। दूसरे दिन का खेल समाप्‍त होने तक इंग्‍लैंड ने 239/6 का स्‍कोर बनाया था। फिर तीसरे दिन सुबह के सत्र में इंग्‍लैंड की पहली पारी 291 रन पर ऑलआउट हुई।

पाकिस्‍तान को पहली पारी के आधार पर 75 रन की बढ़त मिली। इसके बाद इंग्लिश ऑफ‍ स्पिनर शोएब बशीर की फिरकी का जादू चला और उन्‍होंने लंच तक मैच का रोमांच बढ़ा दिया। बशीर ने तीन विकेट झटके। पाकिस्‍तान ने तीसरे दिन लंच तक 15 ओवर में 3 विकेट खोकर 43 रन बनाए। इस तरह मेजबान टीम की कुल बढ़त 118 रन हो गई है।

सीरीज में पीछे पाकिस्‍तान

ध्‍यान दिला दें कि पाकिस्‍तान की टीम मौजूदा टेस्‍ट सीरीज में 0-1 से पिछड़ रही है। इंग्‍लैंड ने मुल्‍तान में खेले गए पहले टेस्‍ट को एक पारी और 47 रन से जीता था। पाकिस्‍तान ने दूसरे टेस्‍ट में अब तक दमदार प्रदर्शन किया और वह सीरीज बराबर करने के प्रयास में जुटा हुआ है।

यह भी पढ़ें: बाबर आजम की जगह मिला मौका तो कामरन गुलाम ने काटा गदर, डेब्‍यू टेस्‍ट में ठोका रिकॉर्डतोड़ शतक