Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AUS vs SA: फाइनल मैच में अर्धशतक जड़ Beth Mooney ने रचा इतिहास, बनी ऐसा करने वाली दुनिया की पहली महिला खिलाड़ी

ऑस्ट्रेलिया टीम की तरफ से बेथ मूनी ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 74 रनों की पारी खेली। इस दौरान बेथ मूनी ने अर्धशतक जड़ते ही एक खास उपलब्धि हासिल की। बेथ मूनी दो टी-20 विश्व कप के फाइनल में अर्धशतक लगाने वाली दुनिया की पहली महिला खिलाड़ी बन गई।

By Jagran NewsEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Sun, 26 Feb 2023 08:56 PM (IST)
Hero Image
Beth Mooney, AUS W vs SA W, Women's T20 World Cup Final 2023

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। AUS W vs SA W, Women's T20 World Cup Final 2023। महिला टी-20 विश्व कप 2023 में आज यानी 26 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच खिताबी जंग जारी है। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और पहले बल्लेबाजी करते हुए कंगारू टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 156 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलिया टीम की तरफ से बेथ मूनी ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 74 रनों की पारी खेली। इस दौरान बेथ मूनी ने अर्धशतक जड़ते ही एक खास उपलब्धि हासिल की। बेथ मूनी दो टी-20 विश्व कप के फाइनल में अर्धशतक लगाने वाली दुनिया की पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं।

AUS W vs SA W: Beth Mooney ने अर्धशतक जड़ते ही हासिल की खास उपलब्धि

दरअसल, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका (AUS vs SA W) के बीच खेले जा रहे टी-20 विश्व कप के खिताबी मुकाबले में कंगारू टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बेथ मूनी की दमदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 156 रन बनाए हैं।

उम्मीद के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया की टीम की शुरुआत धीमी रही, जहां टीम ने 36 रन के स्कोर पर अपना पहला विकेट खोया, तो एलिसा हीली 20 गेंदों पर 18 रन बनाकर आउट हुई। इसके बाद एश्ले गार्डनर ने 29 रन बनाए। ग्रेस हैरिस ने 10 रनों बनाए और कप्तान मेग लैनिंग 11 गेंदों पर महज 10 रन बनाकर सस्ते में अपना विकेट गंवा बैठी। एलिस ने 7 रन का योगदान दिया।

इस मैच में बेथ मूनी (Beth Mooney) ने अर्धशतक के दम पर ही कंगारू टीम को 156 रन के स्कोर तक पहुंचाया। मूनी अर्धशतक जड़ने के साथ ही दो टी-20 विश्व कप के फाइनल में अर्धशतक लगाने वाली दुनिया की पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं।

बता दें कि टी-20 विश्व कप और वर्ल्ड कप के फाइनल मैच मैच में अब तक पूर्व श्रीलंकाई बल्लेबाज कुमार संगकारा, पूर्व भारतीय बल्लेबाज गौतम गंभीर, इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स, एलिसा हिली जैसे खिलाड़ियों ने अर्धशतक और उससे ज्यादा का स्कोर बनाया। इस लिस्ट में मूनी का नाम भी जुड़ गया। मूनी ने साल 2020 टी-20 विश्व कप के फाइनल मैच में 54 गेंदों पर 78 रनों की नाबाद पारी खएली थी, वहीं टी-20 वर्ल्ड कप 2023 में उन्होंने 53 गेंदों पर नाबाद 74 रन बनाए।