Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Cup Qualifiers: 35 की उम्र में Dimuth Karunaratne ने जड़ा अपना पहला वनडे शतक, रिकॉर्ड्स का लगाया अंबार

Dimuth Karunaratne Maiden ODI Century SL vs IRE। जिम्बाब्वे में खेले जा रहे विश्व कप क्वालीफायर मैच में 25 जून यानी आज श्रीलंका का सामना आयरलैंड से हो रहा है। इस मैच में आयरलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंकाई टीम की तरफ से दिमुथ करुणारत्ने ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपने वनडे करियर का पहला शतक ठोक दिया है।

By Priyanka JoshiEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Sun, 25 Jun 2023 03:58 PM (IST)
Hero Image
Dimuth Karunaratne ने जड़ा अपने वनडे करियर का पहला शतक

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। Dimuth Karunaratne Maiden ODI Century SL vs IRE जिम्बाब्वे में खेले जा रहे विश्व कप क्वालीफायर मैच में 25 जून यानी आज श्रीलंका का सामना आयरलैंड से हो रहा है। इस मैच में आयरलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंकाई टीम की तरफ से दिमुथ करुणारत्ने ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपने वनडे करियर का पहला शतक ठोक दिया है।

दिमुथ के इस शतक से श्रीलंका टीम को काफी मजबूती मिली है। बता दें कि दिमुथ ने शतक जड़ने के साथ ही कई रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए हैं। आइए जानते हैं इन रिकॉर्ड्स के बारे में विस्तार से।

Dimuth Karunaratne ने जड़ा अपने वनडे करियर का पहला शतक 

दरअसल, श्रीलंका की तरफ से पहले बल्लेबाजी करते हुए सलामी बल्लेबाद पथुम निसंका 20 रन पर अपना विकेट गंवा बैठे थे। इसके बाद दिमुथ करुणारत्ने (Dimuth Karunaratne) और सदीरा समराविक्रमा ने टीम की पारी को संभाला और दोनों के बीच 160 से ज्यादा रनों की साझेदारी हुई। ये पार्टनरशिप श्रीलंका के लिए वनडे की सबसे बड़ी साझेदारी रही।

दोनों बल्लेबाजों ने 161 रन की इस साझेदारी से 2010 में दिलशान और थरंगा की साझेदारी को पीछे छोड़ दिया। बता दें कि मैच में दिमुथ का बल्ला जमकर गरजा और उन्होंने वनडे क्रिकेट करियर का अपना पहला शतक जड़ दिया। 103 गेंदों पर दिमुथ 103 रन बनाकर बोल्ड हुए।

दिमुथ करुणारत्ने ने इसके साथ ही वनडे में अपने 1000 रन भी पूरे किए। ऐसा करने वाले वह 35वें श्रीलंकाई बल्लेबाज बन गए। वहीं, श्रीलंका के लिए लगातार किसी साल वनडे पारियों में 50 से ज्यादा रन बनाने के मामले में दिमुथ का नाम जुड़ गया है। साल 2023 में दिमुथ ने श्रीलंका के लिए कुल 5 बार वनडे में 50 रन से ज्यादा का स्कोर बनाया है।

श्रीलंका के लिए लगातार वनडे पारियों में 50+ स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज

सनथ जयसूर्या 1997 में- कुल 5 बार

तिलकरत्ने दिलशान 2013 में- कुल 5 बार

कुमार संगकारा-2014 में- कुल 5 बार

दिनेश चंडीमल- 2016 में- कुल 5 बार

दिमुथ करुणारत्ने- 2023 में कुल 5 बार

आयरलैंड के खिलाफ 3 शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी बने

बता दें कि दिमुथ करुणारत्ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आयरलैंड के खिलाफ 3 शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने ये उपलब्धि क्वालीफायर मुकाबले में शतक ठोककर की। वहीं,दिमुथ करुणारत्ने 35 की उम्र में अपना पहला वनडे जड़ने वाले सबसे उम्रदराज श्रीलंकाई (35 वर्ष 65 दिन) बन गए। उनसे पहले श्रीलंका की तरफ से तिलन समरवीरा (32 साल 351 दिन) ने ये कारनामा किया था।