Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Asian Games: NEP के क्रिकेटर ने T20I में 8 छक्‍के जड़कर ठोका तूफानी अर्धशतक, तोड़ डाला युवराज सिंह का रिकॉर्ड

Dipendra Singh Airee टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक जमाने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं। नेपाल के बल्‍लेबाज ऐरी ने भारत के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह का रिकॉर्ड तोड़ा। नेपाल के बल्‍लेबाज ने बुधवार को एशियन गेम्‍स 2023 में मंगोलिया के खिलाफ केवल 9 गेंदों में 8 छक्‍के की मदद से पचासा जड़ा। जानिए युवराज सिंह ने कितनी गेंदों में सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड बनाया था।

By Abhishek NigamEdited By: Abhishek NigamUpdated: Wed, 27 Sep 2023 12:35 PM (IST)
Hero Image
दीपेंद्र सिंह ऐरी ने युवराज सिंह का रिकॉर्ड तोड़ा

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। नेपाल के दीपेंद्र सिंह ऐरी ने बुधवार को युवराज सिंह के टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। एशियन गेम्‍स 2023 में मंगोलिया के खिलाफ बुधवार को दीपेंद्र ने केवल 9 गेंदों में अर्धशतक ठोका।

चीन के हांगझोऊ में जारी एशियन गेम्‍स 2023 में दीपेंद्र सिंह ऐरी ने मंगोलिया के खिलाफ 9 गेंदों में 8 छक्‍के की मदद से नाबाद 52 रन बनाए। इसी के साथ टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक जमाने का रिकॉर्ड अब दीपेंद्र सिंह ऐरी के नाम दर्ज हो गया है।

युवराज का रिकॉर्ड 16 साल बाद टूटा

इससे पहले टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक जमाने का रिकॉर्ड भारत के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह के नाम दर्ज था। युवराज सिंह ने 2007 टी20 वर्ल्‍ड कप में इंग्‍लैंड के खिलाफ डरबन में केवल 12 गेंदों में पचासा जड़ा था।

वेस्‍टइंडीज के पूर्व विस्‍फोटक ओपनर क्रिस गेल और अफगानिस्‍तान के हजरतुल्‍लाह जजई ने भी 12 गेंदों में अर्धशतक जमाए। वो युवराज की बराबरी कर सके थे, लेकिन रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाए थे।

यह भी पढ़ें: NEP ने T20I क्रिकेट में एक या दो नहीं बल्कि बनाए 3 वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, फटाफट क्रिकेट में पहली बार हुआ ये कारनामा

T20I में सबसे तेज अर्धशतक

  • दीपेंद्र सिंह ऐरी - 9* गेंद
  • युवराज सिंह - 12 गेंद
  • क्रिस गेल - 12 गेंद
  • हजरतुल्‍लाह जजई - 12 गेंद

नेपाल की रिकॉर्ड जीत

नेपाल ने इस दौरान टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड भी बनाया। नेपाल ने मंगोलिया को 273 रन के विशाल अंतर से मात दी। नेपाल ने पहले बल्‍लेबाजी करके निर्धारित 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 315 रन बनाए। जवाब में मंगोलिया की टीम केवल 41 रन पर ढेर हो गई।

इससे पहले यह रिकॉर्ड चेक गणराज्‍य के नाम दर्ज था, जिसने तुर्की को 257 रन के अंतर से मात दी थी। चेक गणराज्‍य ने पहले बल्‍लेबाजी करके 20 ओवर में चार विकेट खोकर 278 रन बनाए थे। जवाब में तुर्की की टीम 21 रन पर ऑलआउट हो गई थी।

यह भी पढ़ें: नेपाल के बल्‍लेबाज Kushal Malla का दिखा रौद्र रूप, 34 गेंदों में जड़ा T20I शतक, तोड़ा Rohit Sharma का रिकॉर्ड

मल्‍ला ने जड़ा सबसे तेज शतक

नेपाल के नाम बुधवार का दिन रहा। तीसरे नंबर पर बल्‍लेबाजी करने आए कुशल मल्‍ला ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज शतक जमाने का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया। मल्‍ला ने केवल 34 गेंदों में शतक जड़ा। उन्‍होंने भारत के कप्‍तान रोहित शर्मा और दक्षिण अफ्रीका के मिडिल ऑर्डर बल्‍लेबाज डेविड मिलर का रिकॉर्ड तोड़ा। शर्मा और मिलर ने 37 गेंदों में शतक जमाया था।