Move to Jagran APP

Ehsan Khan: एमएस धोनी और रोहित शर्मा जैसे दिग्‍गजों को आउट करने वाले क्रिकेटर ने रचा इतिहास, बन गए ऐसे पहले गेंदबाज

हांगकांग के ऑफ स्पिनर एहसान खान ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में इतिहास रच दिया है। मलेशिया के खिलाफ एहसान खान ने अपने टी20 इंटरनेशनल करियर के 100 विकेट पूरे किए। वो ये कारनामा करने वाले हांगकांग के पहले गेंदबाज बने। एहसान खान को क्रिकेट फैंस इसलिए भी याद करते हैं क्‍योंकि उन्‍होंने रोहित शर्मा और एमएस धोनी जैसे दिग्‍गज बल्‍लेबाजों को अपना शिकार बनाया है।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Tue, 27 Aug 2024 08:21 AM (IST)
Hero Image
एहसान खान ने टी20 इंटरनेशनल करियर में 100 विकेट पूरे किए
स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। हांगकांग के ऑफ‍ स्पिनर एहसान खान ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में इतिहास रच दिया। खान ने अपने टी20 इंटरनेशनल करियर के 100 विकेट पूरे किए और वो यह कमाल करने वाले हांगकांग के पहले गेंदबाज बने।

एहसान खान ने सोमवार को मलेशिया ट्राई नेशन टी20 कप में मलेशिया के खिलाफ मुकाबले में यह उपलब्धि हासिल की। 39 साल के अनुभवी स्पिनर ने मैच में 4 ओवर के अपने कोटे में 28 रन देकर चार विकेट झटके। खान के प्रदर्शन की मदद से हांगकांग ने टूर्नामेंट के छठे मैच में मलेशिया को सात रन से पटखनी दी।

दिग्‍गजों को बनाया अपना शिकार

पता हो कि एहसान खान को क्रिकेट फैंस इसलिए भी याद रखते हैं क्‍योंकि उन्‍होंने अपने करियर के दौरान रोहित शर्मा और एमएस धोनी जैसे दिग्‍गजों के विकेट चटकाए। 2018 एशिया कप में भारत के खिलाफ एहसान ने रोहित-धोनी को अपना शिकार बनाया था। तब धोनी तो खाता भी नहीं खोल पाए थे। हालांकि, हांगकांग यह मुकाबला 26 रन से गंवा बैठा था।

यह भी पढ़ें: Priyansh Arya 'अब हर जुबां पर होगा नाम'..., दिल्‍ली प्रीमियर लीग में खोला शतक का खाता; स्‍ट्राइक रेट ने उड़ाए होश

इसके अलावा एहसान खान ने पाकिस्‍तान के खिलाफ मुकाबले में बाबर आजम और फखर जमान को अपना शिकार बनाया था। एहसान ने 2022 एशिया कप में भी बाबर आजम का विकेट चटकाया था।

View this post on Instagram

A post shared by Cricket Hong Kong, China (@hkcricket)

एहसान खान का करियर

बता दें कि एहसान खान ने अब तक 71 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले, जिसमें 6.15 की इकोनॉमी से 101 विकेट चटकाए। वह चार बार एक पारी में चार विकेट लेने का कमाल कर चुके हैं। वैसे, वनडे प्रारूप में एहसान खान हांगकांग के दूसरे सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्‍होंने 15 मैचों में 29 विकेट झटके।

मलेशिया के खिलाफ चमके

बता दें कि एहसान खान ने मलेशिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया और प्‍लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीता। उन्‍होंने सैयद अजीज, अकील वाहिद, मोहम्‍मद आमिर और सैफुल्‍लाह मलिक को अपना शिकार बनाया, जिसकी मदद से हांगकांग की टीम मलेशिया को 146/7 के स्‍कोर पर रोकने में सफल हुई।

मलेशिया की टीम इस मुकाबले में 154 रन के लक्ष्‍य का पीछा कर रही थी। इस जीत के साथ ही हांगकांग की टीम प्‍वाइंट्स टेबल में दूसरे स्‍थान पर पहुंच गई है। हांगकांग की टीम अब मंगलवार को कुवैत से भिड़ेगी।

यह भी पढ़ें: क्‍या आप जानते हैं कि बांग्‍लादेश ने टेस्‍ट में कितनी टीमों को हराया? पाकिस्‍तान को मात देकर रचा इतिहास