Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ENG vs AUS: हैरी ब्रूक ने पहला शतक जड़कर रिकॉर्ड्स बुक को हिलाया, वन-डे क्रिकेट में कर डाला बड़ा कारनामा

हैरी ब्रूक ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे में धुआंधार शतक जमाया। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने केवल 94 गेंदों में 13 चौके और दो छक्‍के की मदद से नाबाद 110 रन बनाए। इस पारी के साथ ही हैरी ब्रूक ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। ब्रूक की पारी के दम पर इंग्‍लैंड ने डीएलएस पद्यति के आधार पर ऑस्‍ट्रेलिया को 46 रन से मात दी।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Wed, 25 Sep 2024 02:47 PM (IST)
Hero Image
हैरी ब्रूक ने अपने वनडे करियर का पहला शतक जमाया

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। इंग्‍लैंड के कप्‍तान हैरी ब्रूक की आक्रामक बल्‍लेबाजी की पूरी दुनिया दीवानी हो चुकी है। ब्रूक ने मंगलवार को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे में नाबाद शतक जड़कर रिकॉर्ड्स बुक को हिलाकर रख दिया। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने चेस्‍टर-ली-स्‍ट्रीट पर खेले गए मुकाबले में केवल 94 गेंदों में 13 चौके और दो छक्‍के की मदद से नाबाद 110 रन बनाए।

यह शतक दो कारणों से हैरी ब्रूक के लिए बेहद खास रहा। सबसे पहले तो उन्‍होंने अपने वनडे करियर का पहला शतक जमाया। इसके अलावा ब्रूक ने शतक जड़कर एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया। हैरी ब्रूक 50 ओवर प्रारूप में सबसे कम उम्र में शतक जड़ने वाले इंग्लिश कप्‍तान बन गए हैं। ब्रूक ने 25 साल और 215 दिन की उम्र में अपना पहला वनडे सैकड़ा जमाया।

तोड़ दिया कुक का रिकॉर्ड

हैरी ब्रूक ने इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान एलिस्‍टर कुक का रिकॉर्ड तोड़ा। कुक ने 2011 में श्रीलंका के खिलाफ शतक जड़ा था। तब उनकी उम्र 26 साल और 190 दिन थी। इस तरह हैरी ब्रूक वनडे क्रिकेट में सबसे कम उम्र में शतक जमाने वाले कप्‍तान बन गए हैं। बहरहाल, ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मैच के दौरान ब्रूक को विल जैक्‍स (84) का अच्‍छा साथ मिला और दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 156 रन की साझेदारी की।

यह भी पढ़ें: हैरी ब्रूक ने शतक जड़कर तोड़ा कंगारूओं का घमंड, लगातार 14 जीत के बाद वनडे मैच हारा ऑस्ट्रेलिया

इंग्‍लैंड ने तोड़ा ऑस्‍ट्रेलिया का घमंड

हैरी ब्रूक की धुआंधार शतकीय पारी की मदद से इंग्‍लैंड ने मंगलवार को ऑस्‍ट्रेलिया को तीसरे वनडे में डीएलएस के आधार पर 46 रन से मात दी। इस तरह मेजबान टीम ने पांच वनडे मैचों की सीरीज का अंतर 1-2 से कम किया। दोनों टीमों के बीच सीरीज का चौथा मुकाबला शुक्रवार को लॉर्ड्स में खेला जाएगा। याद दिला दें कि इंग्‍लैंड ने ऑस्‍ट्रेलिया का घमंड चूर-चूर कर दिया क्‍योंकि कंगारू टीम को 14 मैचों के बाद पहली बार शिकस्‍त मिली।

इंग्‍लैंड की शानदार जीत

बता दें कि ऑस्‍ट्रेलिया ने तीसरे वनडे में पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 304 रन बनाए। जवाब में इंग्‍लैंड ने 37.4 ओवर में 4 विकेट खोकर 254 रन बनाए। बारिश के कारण मैच रोकना पड़ा और जब अंपायर्स ने निरीक्षण किया व डकवर्थ लुईस पद्यति का उपयोग किया तो पाया कि इंग्‍लैंड की टीम ओवर के हिसाब से 46 रन आगे थी। यही वजह रही कि हैरी ब्रूक के नेतृत्‍व वाली इंग्‍लैंड को 46 रन से विजेता घोषित किया गया।

यह भी पढ़ें: मार्श-कैरी के बाद चमके स्टार्क, दूसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 68 रन से हराया