Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ENG vs NZ: कॉनवे ने नाबाद शतक जड़कर एंड्रयू साइमंड्स को छोड़ा पीछे, दिग्गजों की लिस्ट में नाम करवाया दर्ज

न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लेथम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। इंग्लैंड को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए गिरते-पड़ते 282 रन का स्कोर बनाया। इसमें जो रूट के 77 रन और कप्तान जोस बटलर ने 43 रन का योगदान दिया। लक्ष्य का पीछा करते हुए डेवोन कॉनवे ने नाबाद 152 रन की पारी खेली।

By Umesh KumarEdited By: Umesh KumarUpdated: Fri, 06 Oct 2023 07:30 AM (IST)
Hero Image
इंग्लैंड के खिलाफ शतक जड़ने के बाद डेवोन कॉनवे। फोटो- एपी

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। आईसीसी वर्ल्ड कप के उद्घाटन मैच में न्यूजीलैंड ने गत चैंपियन इंग्लैंड को 9 विकेट से करारी शिकस्त दी। डेवोन कॉनवे और रचिन रविंद्र ने ऐतिहासिक साझेदारी करते हुए कीवी टीम ने अंग्रेजों को एक तरफा मुकाबले में मात दी। डेवोन कॉनवे ने नाबाद 152 रन की पारी खेली।

न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लेथम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। इंग्लैंड को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए गिरते-पड़ते 282 रन का स्कोर बनाया। इसमें जो रूट के 77 रन और कप्तान जोस बटलर ने 43 रन का योगदान दिया।

दूसरे ओवर में ही लगा था बड़ा झटका

लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने पहले ओवर 10 रन बनाए। वहीं, दूसरे ओवर में बिना खाता खोले विल यांग पवेलियन लौट गए। इसके बाद डेवोन कॉनवे और रचिन रविंद्र ने मिलकर ना सिर्फ 273 रन की नाबाद साझेदारी की। डेवोन कॉनवे ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए वर्ल्ड कप डेब्यू मैच में शतक जड़ा। 

एंड्रयू साइमंड्स को छोड़ा पीछे

वर्ल्ड कप इतिहास के डेब्यू मैच में बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड गैरी कर्स्टन के नाम दर्ज है। साल 1996 में साउथ अफ्रीका के महान बल्लेबाज गैरी कर्स्टन ने नाबाद 188 रन की पारी खेली थी। वहीं, दूसरे नंबर जिम्बाब्वे के पूर्व खिलाड़ी क्रेग विशार्ट हैं। इन्होंने साल 2003 के वर्ल्ड कप में नाबाद 172 रन की पारी खेली थी।

यह भी पढ़ें- जानें कौन हैं Rachin Ravindra, जिसने ENG के खिलाफ मचाया गदर; वर्ल्ड कप में NZ के लिए जड़ा सबसे तेज शतक

तीसरे नंबर पर ग्लेन टर्नर मौजूद हैं, टर्नर ने 1975 के वर्ल्ड कप में नाबाद 171 रन बनाए थे। चौथे नंबर पर डेवोन कॉनवे का नाम दर्ज हो गया है। पांचवें नंबर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी एंड्रयू साइमंड्स हैं। उन्होंने साल 2003 के वर्ल्ड कप में नाबाद 143 रन बनाए थे।

रचिन रविंद्र ने भी खेली दमदार पारी

बता दें कि कीवी टीम वर्ल्ड कप के इतिहास में ऐसी पहली टीम बन गई है, जिसने 40 ओवर के पहले 280 प्लस का टारगेट बड़ी आसानी से चेज कर लिया। न्यूजीलैंड ने 283 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 36.2 ओवर में 1 विकेट खोकर हासिल कर लिया। इस जीत में डेवोन कॉनवे (121 गेंद पर नाबाद 152 रन) और रचिन रविंद्र ने (96 गेंद पर नाबाद 123 रन) महत्वपूर्ण योगदान दिया।

यह भी पढ़ें- ENG vs NZ: वर्ल्ड कप के 4658 वनडे मुकाबलों में जो किसी टीम ने नहीं किया वो न्यूजीलैंड ने कर दिखाया