Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ENG vs SL: सिर्फ 2 ओवरों में ही श्रीलंकाई स्पिनरों ने क्रिकेट इतिहास को हिला डाला, वो किया जो अभी तक नहीं हुआ

श्रीलंकाई क्रिकेट टीम इस समय इंग्लैंड के दौरे पर है और टेस्ट सीरीज में हिस्सा ले रही है। इस सीरीज के पहले मैच में कुछ ऐसा हो गया जो अभी तक क्रिकेट इतिहास में नहीं हुआ था और ये काम किया है श्रीलंका के दो स्पिनर धनंजय डी सिल्वा और प्रभात जयसूर्या ने। दोनों के दो ओवरों ने ही इतिहास रच डाला।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Fri, 23 Aug 2024 08:47 AM (IST)
Hero Image
श्रीलंकाई टीम के दो स्पिनरों ने रचा इतिहास

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। श्रीलंका क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले ही दिन गुरुवार को इतिहास रच दिया। श्रीलंका के दो स्पिनरों ने मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड स्टेडियम में खेले जा रहे मैच में वो कमाल कर दिया जो अभी तक एशिया के बाहर कोई भी टीम नहीं कर पाई थी। श्रीलंका के लिए ये ऐतिहासिक काम किया धनंजय डी सिल्वा और प्रभात जयसूर्या ने।

पहले दिन श्रीलंका की बल्लेबाजी कमाल नहीं कर सकी। पूरी टीम पहली पारी में 236 रनों पर ही सिमट गई। इंग्लैंड को मैच के शुरुआती दिन ही बैटिंग करने आना पड़ा और दिन का खेल खत्म होने तक मेजबान टीम ने छह विकेट खोकर 259 रन बना 23 रनों की बढ़त ले ली।

यह भी पढ़ें- श्रीलंका क्रिकेट में कोहराम, ICC ने एक गेंदबाज पर लगाए फिक्सिंग के आरोप, बचाव के लिए 14 दिन का दिया समय

पहली बार हुआ ऐसा

इंग्लैंड की टीम जब अपनी पहली पारी खेलने उतरी तो श्रीलंकाई कप्तान धनंजय डी सिल्वा ने लीग से हटकर एक काम किया। वह खुद गेंदबाजी करने आ गए। पहले ही ओवर में इंग्लैंड में किसी स्पिनरों को गेंदबाजी करते हुए देखना हैरत की बात है क्योंकि यहां तेज गेंदबाजों को मदद मिलती है और नई गेंद से फास्ट बॉलर कहर बरपाने के लिए जाने जाते हैं। हालांकि, श्रीलंका ने नई गेंद स्पिनर को थमाई जिससे इंग्लैंड की टीम भी हैरान रह गई।

उम्मीद थी कि दूसरा ओवर कोई तेज गेंदबाज फेंकेगा, लेकिन इस बार भी गेंद स्पिनर जयसूर्या के हाथों में थी। इसी के साथ धनंजय और जयसूर्या एशिया के बाहर किसी भी टेस्ट मैच में गेंदबाजी की शुरुआत करने वाली पहली स्पिन जोड़ी बन गए हैं। इससे पहले एशिया के बाहर कभी भी दो स्पिनरों ने गेंदबाजी की शुरुआत नहीं की थी।

जैमी स्मिथ की शानदार पारी

धनंजय तो पहले दिन विकेट लेने में असफल रहे, लेकिन जयसू्र्या को सफलता जरूर मिल गई। उन्होंने सातवें ही ओवर में बेन डकेट को पवेलियन की राह दिखा दी। बाएं हाथ के इस सलामी बल्लेबाज ने 18 रन बनाए। इस मैच में इंग्लैंड की कप्तानी कर रहे ओली पोप को अशिता फर्नांडो ने बेहतरीन गेंद पर बोल्ड कर मेजबान टीम को दूसरा झटका दिया। दूसरे सलामी बल्लेबाज डेन लॉरैंस को विश्वा फर्नांडो ने अपना शिकार बनाया। वह 30 रनों से आगे अपनी पारी नहीं ले जा सके।

यहां से जो रूट और हैरी ब्रूक ने पारी को संभाला। दोनों ने 58 रनों की साझेदारी की। रूट 42 रन बनाकर आउट हो गए। ब्रूक ने 73 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 56 रनों की पारी खेली। 40वें ओवर की पहली गेंद पर जयसूर्या ने ब्रूक को आउट कर दिया। उन्होंने क्रिस वोक्स को भी अपना शिकार बनाया। वोक्स 25 रन बनाकर आउट हो गए। जैमी स्मिथ दिन का खेल खत्म होने तक विकेट पर खड़े हैं। उन्होंने 97 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्के की मदद से 72 रन बना लिए हैं। उनके साथ गस एटकिंसन चार रन बनाकर नाबाद हैं।

यह भी पढ़ें- IND vs SL: 'ये मजाक है', सीरीज हारने के बाद रोहित शर्मा ने दिखाया गुस्सा, इशारों में बोल दी बड़ी बात