Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ENG vs SL: श्रीलंका के Milan Rathnayake ने डेब्यू में रचा इतिहास, फिफ्टी जड़कर तोड़ा टेस्ट क्रिकेट का 41 साल पुराना रिकॉर्ड

Milan Rathnayake श्रीलंकाई क्रिकेटर मिलन रथनायके ने डेब्यू मैच में ही इतिहास रच दिया है। 9वें नंबर पर बैटिंग करते हुए मिलन ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में 72 रन बनाए। इस बल्लेबाजी क्रम पर डेब्यू मैच में किसी भी बल्लेबाज ने आज तक इतना स्कोर नहीं बनाया।उन्होंने भारत के पूर्व पेसर बलविंदर संधू का 41 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Thu, 22 Aug 2024 09:41 AM (IST)
Hero Image
Milan Rathnayake ने डेब्यू मैच में रचा इतिहास

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Milan Rathnayake: श्रीलंकाई टीम के पेसर मिलन रथनायके ने बुधवार को इतिहास रच दिया। नंबर 9 पर बैटिंग करते हुए डेब्यू मैच में मिलन ने टेस्ट क्रिकेट के 41 साल पुराने रिकॉर्ड को ध्वस्त किया। डेब्यू मैच में नंबर 9 पर बैटिंग करते हुए उन्होंने टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड अपना नाम दर्ज किया।

इस दौरान भारत के पूर्व पेसर बलविंदर संधू का रिकॉर्ड टूट गया। श्रीलंकाई की टीम के धुरंधर एक समय पर टीम की लुटिया डुबो ही चुके थे, लेकिन टीम मिलन ने तूफानी बैटिंग कर टीम की पारी को संभालने की पूरी कोशिश की। डी सिल्वा ने 74 रन तो मिलन ने 72 रन बनाकर टीम को 200 रन का आंकड़ा पारी करने में मदद की।

Milan Rathnayake ने डेब्यू मैच में रचा इतिहास

दरअसल, मिलन जब बैटिंग करने आए, उस वक्त श्रीलंकाई टीम ने अपने 7 विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद उन्होंने 135 गेंदों में 72 रन बनाए और नंबर 9 पर बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की। इस पारी ने श्रीलंका को 236 रन का स्कोर बनाने में मदद की।

रथनायके ने नंबर 9 पर टेस्ट डेब्यू करते हुए अब तक का सबसे बड़ा स्कोर बना लिया है। इससे पहले भारत के बलविंदर संधू ने साल 1983 में पाकिस्तान के खिलाफ हैदराबाद में 71 रन बनाए थे।

यह भी पढ़ें: ENG vs SL 1st Test: इंग्लि‍श गेंदबाजों के नाम रहा पहला दिन, धनंजय डी सिल्वा ने खेली कप्‍तानी पारी

नंबर 9 पर बैटिंग करते हुए टेस्ट डेब्यू में सर्वाधिक रन बनाने वाले बैटर

1. मिलन रत्थनायक (श्रीलंका)- 72 रन (इंग्लैंड के खिलाफ, 2024)

2. बलविंदर संधू (भारत)- 71 रन (पाकिस्तान के खिलाफ, 1983

3. डेरैन गोफ (इंग्लैंड)- 65 रन (न्यूजीलैंड के खिलाफ, 1994)

4.मोंडे जोंडेकी (दक्षिण अफ्रीका)- 56* रन (इंग्लैंड के खिलाफ, 1948)

यह भी पढ़ें: ENG vs SL 1st Test Live Streaming: 'कप्‍तान' के बिना ही उतरेगी इंग्लिश टीम; भारत में ऐसे देख सकते हैं मुकाबला