Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ENG vs WI: जो रूट ने जड़ा 32वां टेस्ट शतक, केन विलियमसन समेत 3 दिग्गज खिलाड़ियों की कर ली बराबरी

वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन जो रूट ने शानदार शतकीय पारी खेली। यह उनका टेस्ट क्रिकेट 32वां शतक था। इस शतक की मदद से उन्होंने केन विलियमसन स्टीव स्मिथ और स्टीव वॉ की बराबरी कर ली। साथ ही इंग्लैंड दूसरे सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले बल्लेबाज बने। एलिस्टर कुक ने इंग्लैंड के लिए 33 टेस्ट शतक जड़े हैं।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Sun, 21 Jul 2024 08:59 PM (IST)
Hero Image
जो रूट ने टेस्ट क्रिकेट में जड़ा में 32वां शतक। फोटो- ECB

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में रविवार को इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट ने अपने टेस्ट करियर का 32वां शतक जड़ा। इस शतक की मदद से वह इंग्लैंड के लिए दूसरे सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए। वहीं, टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक के मामले में केन विलियमसन समेत 3 दिग्गज खिलाड़ियों की बराबरी कर ली।

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट ने टेस्ट क्रिकेट करियर का 32वां टेस्ट शतक जड़ा। इससे पहले टेस्ट क्रिकेट में केन विलियमसन के अलावा स्टीव स्मिथ और स्टीव वॉ ने टेस्ट क्रिकेट में 32-32 शतक जड़े चुके हैं। रूट ने इनकी बराबरी कर ली। वहीं, इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा शतक एलेस्टर कुक के नाम है। उन्होंने 161 टेस्ट में 33 शतक जड़े हैं। जो रूट दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

ब्रायन लारा को पीछे छोड़ने की कगार पर

यही नहीं टेस्ट क्रिकेट में रूट सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में वेस्टइंडीज के दिग्गज खिलाड़ी ब्रायन लारा के करीब हैं। लारा के 11 हजार 953 रन हैं। जो रूट के नाम 11940 टेस्ट रन दर्ज हो गए हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ जो रूट ने 122 रन की पारी खेली। इससे पहले जो रूट ने 31वां टेस्ट शतक भारत दौरे पर रांची टेस्ट में जड़ा था। वेस्टइंडीज के खिलाफ अभी तक रूट फॉर्म से जूझ रहे थे।

That's some way to hit three figures 👏 pic.twitter.com/MS7mPTBn6Q— England Cricket (@englandcricket) July 21, 2024

यह भी पढे़ं- ENG vs WI: कैरेबियाई बल्लेबाज का छत तोड़ छक्का, फैंस के सिर पर गिरे टाइल्स के टुकड़े; देखें वीडियो

इंग्लैंड ने हासिल की 384 रन की बढ़त

मैच की बात करें तो इंग्लैंड की टीम ने पहली पारी में 416 रन बनाए। वेस्टइंडीज की टीम ने 457 रन बनाए। इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 384 रन की बढ़त हासिल की। जो रूट के अलावा हैरी ब्रूक ने शतक जड़ा। उन्होंने 132 गेंद पर 109 रन बनाए। इसके अलावा बेन डकेट ने 76 और ओली पोप ने 51 रन बनाए। वेस्टइंडीज को सीरीज बराबर करने के लिए 385 रन बनाने हैं।

यह भी पढ़ें- ENG vs WI 2nd Test Day 3: जो रूट-हैरी ब्रूक की शतकीय पारी से इंग्लैंड ने विंडीज पर कसा शिकंजा, बनाई 207 रन की बढ़त