Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AFG vs ENG: किसी को मुंह दिखाने के काबिल नहीं बचा ENG, वर्ल्‍ड कप इतिहास का सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड बना डाला

इंग्‍लैंड को रविवार को उलटफेर का शिकार होना पड़ा। गत चैंपियन इंग्‍लैंड को वर्ल्‍ड कप 2023 के 13वें मैच में अफगानिस्‍तान के हाथों 69 रन की करारी शिकस्‍त सहनी पड़ी। दिल्‍ली के अरुण जेटली स्‍टेडियम में मिली शर्मनाक शिकस्‍त के बाद इंग्‍लैंड के नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड भी दर्ज हुआ। इंग्‍लैंड वर्ल्‍ड कप इतिहास की पहली टीम बनी जिसने सभी टेस्‍ट खेलने वाले देशों से शिकस्‍त सही हो।

By Abhishek NigamEdited By: Abhishek NigamUpdated: Mon, 16 Oct 2023 09:06 AM (IST)
Hero Image
इंग्‍लैंड को अफगानिस्‍तान के हाथों 69 रन की शिकस्‍त सहनी पड़ी

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। इंग्‍लैंड को रविवार को वर्ल्‍ड कप 2023 के 13वें मैच में अफगानिस्‍तान के हाथों 69 रन की शर्मनाक शिकस्‍त सहनी पड़ी। जोस बटलर के नेतृत्‍व वाली इंग्‍लैंड की टीम बड़े उलटफेर का शिकार हुई और साथ ही एक अनचाहा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

इंग्‍लैंड वनडे वर्ल्‍ड कप इतिहास की ऐसी पहली टीम बनी, जिसने सभी 11 टेस्‍ट खेलने वाले देशों से टूर्नामेंट में शिकस्‍त सही है। इंग्‍लैंड को 1975 वर्ल्‍ड कप में अपनी पहली शिकस्‍त ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मिली थी। इसके बाद 1979 वर्ल्‍ड कप फाइनल में वेस्‍टइंडीज से इंग्‍लैंड फाइनल में हारा था।

इंग्‍लैंड को कब और किससे मिली हार

1983 और 1987 में इंग्‍लैंड को एशिया की भारत व पाकिस्‍तान से शिकस्‍त मिली। न्‍यूजीलैंड ने भी 1983 में पहली बार इंग्‍लैंड को वर्ल्‍ड कप मैच में मात दी थी। 1992 में इंग्‍लैंड को तगड़ा झटका लगा जब जिंबाब्‍वे ने उसे मात देकर सबक सिखाया। 1996 वर्ल्‍ड कप में श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका ने इंग्‍लैंड को मात दी थी।

यह भी पढ़ें:  'पचा पाना मुश्किल है...' अफगान से मिली हार से इंग्लैंड टीम के उड़ गए होश, बटलर ने कही बड़ी बात

इंग्‍लैंड होता गया शर्मसार

इंग्‍लैंड के शर्मसार होने का दौर जारी रहा। 2011 वर्ल्‍ड कप में बांग्‍लादेश और आयरलैंड ने इंग्‍लैंड को कड़वी याद का घूट पिलाया था। अब 2023 में अफगानिस्‍तान ने इंग्‍लैंड को पटखनी दे डाली। इस तरह इंग्‍लैंड की टीम ने वर्ल्‍ड कप इतिहास में सभी टेस्‍ट खेलने वाले 11 देशों से शिकस्‍त झेलने का शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कराया।

उलटफेर का शिकार 'बटलर ब्रिगेड'

गत चैंपियन इंग्‍लैंड अपने दोनों मैच जीतकर अरुण जेटली स्‍टेडियम पहुंची थी। इंग्‍लैंड को मैच में विजेता का प्रबल दावेदार माना जा रहा था। अफगानिस्‍तान ने पहले बल्‍लेबाजी की और पूरी टीम 49.5 ओवर में 284 रन पर ऑलआउट हो गई। जवाब में इंग्‍लैंड की टीम 40.3 ओवर में 215 रन पर ढेर हो गई। इस तरह अफगानिस्‍तान ने मैच 65 रन से अपने नाम किया।

वर्ल्‍ड कप 2023 से संबंधित कवरेज पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें