Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

147 साल में पहली बार! इंग्लैंड ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में हासिल की बड़ी उपलब्धि, बनाया शानदार रिकॉर्ड

इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में एक बड़ी उपलब्धि हासिल की। इंग्लैंड ने अपने 147 साल के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहली बार दोनों पारियों में 400 से ज्यादा का आंकड़ा पार किया। वहीं यह टेस्ट क्रिकेट इतिहास में यह पहली बार हुआ कि तीन पारियों में 400 से ज्यादा रन बने। इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 425 रन बनाए। रूट और हैरी ब्रूक ने शतक जड़ा।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Sun, 21 Jul 2024 10:03 PM (IST)
Hero Image
इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच दूसरे टेस्ट मैच में बना ऐतिहासिक रिकॉर्ड।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। इंग्लैंड टीम आखिरकार अपने 147 साल के इतिहास में पहली बार टेस्ट क्रिकेट में ऐतिहासिक रिकॉर्ड तोड़ने में कामयाब रही है। नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज में दूसरे टेस्ट मैच इंग्लैंड ने अपनी दोनों पारियों में 400 से ज्यादा रन बनाए। इससे पहले इंग्लैंड कभी टेस्ट क्रिकेट की दोनों पारियों में 400 का आंकड़ा नहीं छू पाई है।

गौरतलह हो कि मेजबान टीम ने बल्ले से अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा और दोनों पारियों में विशाल स्कोर बनाया। ओली पोप के शतक की बदौलत इंग्लैंड ने पहली पारी में 416 रन बनाए, जबकि हैरी ब्रूक और जो रूट के शतकों की बदौलत मेजबान टीम ने दूसरी पारी में 425 रन का आंकड़ा छुआ। वेस्टइंडीज ने भी पहली पारी में 400 का आंकड़ा पार किया। टेस्ट क्रिकेट में यह पहली बार हुआ कि तीन पारियों में 400 से ज्यादा रन बने।

पहली बार हुआ यह कारनाम

वहीं, यह पहला मौका है जब इंग्लैंड ने टेस्ट मैच की दोनों पारियों में 400 से ज्यादा रन बनाए हैं। इंग्लैंड 1877 से टेस्ट क्रिकेट खेल रहा है। उनका पहला टेस्ट मैच मार्च 1877 में मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुआ था। तब से अब तक इंग्लैंड ने 1073 टेस्ट मैच खेले हैं, लेकिन वे कभी भी टेस्ट मैच की दोनों पारियों में 400 से ज्यादा रन नहीं बना पाए थे। इसके अलावा, यह 12वीं बार है जब किसी टीम ने टेस्ट मैच की दोनों पारियों में 400 रन का आंकड़ा पार किया है।

यह भी पढे़ं- ENG vs WI: जो रूट ने तोड़ा शिवनारायण चंद्रपॉल का रिकॉर्ड, टेस्ट इतिहास में आठवें सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बने

2000 के बाद से टेस्ट मैच में तीन बार 400 प्लस टीम का कुल स्कोर

  • पाकिस्तान बनाम भारत, फैसलाबाद, 2006
  • ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत, सिडनी, 2008
  • भारत बनाम श्रीलंका, अहमदाबाद, 2009
  • इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज, ट्रेंट ब्रिज, 2024

जो रूट ने जड़ा टेस्ट में 32वां शतक

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट ने दूसरे टेस्ट के चौथे दिन 32वां टेस्ट शतक जड़ा। इस शतक की बदौलत सबसे अधिक टेस्ट शतक बनाने वाले केन विलियमसन और स्टीव स्मिथ की बराबरी कर ली है। यही नहीं वह दुनिया के 8वें सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बने। साल 2024 में रूट का यह पहला टेस्ट शतक था।

यह भी पढे़ं- ENG vs WI: जो रूट ने जड़ा 32वां टेस्ट शतक, केन विलियमसन समेत 3 दिग्गज खिलाड़ियों की कर ली बराबरी