Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जेम्स एंडरसन ने 40 साल की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास, घर पर खेलते हुए बनाया अनोखा 'शतक'

England vs South Africa Test इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज एंडरसन ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में मैदान पर उतरते ही नया कीर्तिमान बनाया। वह अपने घर पर 100 टेस्ट खेलने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने।

By Viplove KumarEdited By: Updated: Thu, 25 Aug 2022 11:18 PM (IST)
Hero Image
इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (फोटो ट्विटर पेज)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन जब भी मैच खेलने उतरते हैं कोई ना कोई कीर्तिमान स्थापित करते हैं। साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में उन्होंने ऐसा कमाल कर दिखाया जो इससे पहले किसी भी क्रिकेटर ने नहीं किया था। शतकों के बादशाह भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर भी टेस्ट में ऐसा शतक पूरा नहीं कर पाए जो एंडरसन ने गुरुवार को पूरा किया।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला गुरुवार 25 अगस्त को शुरू हुआ। इस मैच में टॉस जीतकर साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। इंग्लैंड ने अनुभवी जोड़ी जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड की घातक गेंदबाजी के दम पर मेहमान टीम की कमर तोड़कर रख दी। कप्तान बेन स्टोक्स ने भी टीम के लिए चटकाए।

एंडरसन ने बनाया नया कीर्तिमान

इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज एंडरसन ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में मैदान पर उतरते ही नया कीर्तिमान बनाया। वह अपने घर पर 100 टेस्ट खेलने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने। अपने घर पर सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में भारतीय दिग्गज सचिन 94 मुकाबले खेलकर दूसरे नंबर पर हैं। घर पर 92 टेस्ट खेलने वाले आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग तीसरे नंबर पर आते हैं। इंग्लैंड के ब्रॉड ने 91 मैच खेले हैं और वहीं पूर्व इंग्लिश कप्तान एलिस्टर कुक के नाम 89 मुकाबले हैं।

सबसे ज्यादा टेस्ट मैच

दुनिया में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने का रिकॉर्ड सचिन के नाम पर दर्ज है। दो दशक से भी लंब करियर में उन्होंने 200 टेस्ट मैच खेले। जेम्स एंडरसन इस लिस्ट में 174 मुकाबले के साथ दूसरे स्थान पर हैं। 168 टेस्ट मैच खेलने वाले आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव वॉ और रिकी पोंटिंग तीसरे नंबर पर हैं। साउथ अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर जैक्स कालिस ने 166 टेस्ट मैच खेले थे।