Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SA vs AFG: फजलहक फारूकी ने T20 World Cup में बनाया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, भारत के जांबाज के पास इतिहास पलटने का गोल्‍डन चांस

अफगानिस्‍तान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज फजलहक फारूकी ने टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के सेमीफाइनल में क्विंटन डी कॉक का विकेट लेकर इतिहास रच दिया। फारूकी टी20 वर्ल्‍ड कप के एक एडिशन में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। भारतीय टीम के गेंदबाज के पास फजलहक फारूकी का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड तोड़ने का शानदार मौका है। भारत और इंग्‍लैंड के बीच दूसरा सेमीफाइनल गुरुवार को खेला जाएगा।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Thu, 27 Jun 2024 12:26 PM (IST)
Hero Image
फजलहक फारूकी ने मौजूदा टी20 वर्ल्‍ड कप में 17 विकेट चटकाए

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। अफगानिस्‍तान को गुरुवार को टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के पहले सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका के हाथों 9 विकेट की करारी शिकस्‍त झेलनी पड़ी। मगर अफगानिस्‍तान के तेज गेंदबाज फजलहक फारूकी ने वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बना दिया।

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने दक्षिण अफ्रीकी पारी के दौरान एकमात्र विकेट (क्विंटन डी कॉक) चटकाया और कीर्तिमान हासिल किया। अफगानिस्‍तान के तेज गेंदबाज फारूकी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेमीफाइनल में 2 ओवर में 11 रन देकर 1 विकेट चटकाया। मौजूदा टी20 वर्ल्‍ड कप में फारूकी का यह 17वां विकेट रहा।

फारूकी की उपलब्धि

फजलहक फारूकी टी20 वर्ल्‍ड कप के एक एडिशन में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। फारूकी ने 8 मैचों में 17 विकेट झटके। उन्‍होंने श्रीलंका के लेग स्पिनर वानिंदु हसरंगा का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्‍होंने 2021 टी20 वर्ल्‍ड कप में 16 विकेट चटकाए थे। श्रीलंका के अजंता मेंडिस इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं, जिन्‍होंने 2012 टी20 वर्ल्‍ड कप में 15 विकेट लिए थे।

यह भी पढ़ें: टूटा सपना, जख्मी हुआ दिल; हार के बाद भी Rashid Khan ने कही दिलेर वाली बात

टी20 वर्ल्‍ड कप के एक एडिशन में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज

  • 17* - फजलहक फारूकी (अफगानिस्‍तान)
  • 16 - वानिंदु हसरंगा (श्रीलंका)
  • 15 - अजंता मेंडिस (श्रीलंका)
  • 15 - वानिंदु हसरंगा (श्रीलंका)
  • 15 - अर्शदीप सिंह (भारत)

भारतीय गेंदबाज के पास सुनहरा मौका

फजलहक फारूकी ने मौजूदा टी20 वर्ल्‍ड कप में वर्ल्‍ड रिकॉर्ड जरूर बनाया, लेकिन अगले कुछ ही घंटों में यह कीर्तिमान ध्‍वस्‍त हो सकता है। भारतीय टीम के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने मौजूदा टी20 वर्ल्‍ड कप में 15 विकेट चटकाए हैं। अगर वो इंग्‍लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में तीन विकेट ले लेते हैं, तो फारूकी को पीछे छोड़कर कीर्तिमान अपने नाम कर लेंगे।

टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज

  • 17 - फजलहक फारूकी (अफगानिस्‍तान)
  • 15 - अर्शदीप सिंह (भारत)
  • 14 - राशिद खान (अफगानिस्‍तान)
  • 14 - रिषाद हुसैन (बांग्‍लादेश)
  • 13 - नवीन उल हक (अफगानिस्‍तान)

यह भी पढ़ें: बड़े मैच में बिखर गए, अफगानिस्तान की हार के 3 प्रमुख कारण; राशिद एंड कंपनी का टूट गया सपना