Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Siraj ने बरपाया कहर, कुलदीप की फिरकी का चला जादू, Asia Cup 2023 में इन 5 गेंदबाजों ने झटके सबसे ज्यादा विकेट

एशिया कप 2023 के खिताब पर टीम इंडिया ने कब्जा जमाया। फाइनल मुकाबले में रोहित की पलटन ने एकतरफा अंदाज डिफेंडिंग चैंपियन श्रीलंका को 10 विकेट से रौंदा। छह देशों के बीच खेले गए इस टूर्नामेंट में बल्लेबाजों के साथ-साथ गेंदबाजों ने अपनी रफ्तार और घूमती गेंदों से जमकर महफिल लूटी। टूर्नामेंट में कुलदीप की फिरकी का जादू सिर चढ़कर बोला तो मथीशा पथिराना ने अपनी रफ्तार से कहर बरपाया।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Sun, 17 Sep 2023 08:42 PM (IST)
Hero Image
एशिया कप 2023 में सर्वाधिक विकेट लेने वाले पांच गेंदबाज

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। एशिया कप 2023 के खिताब पर टीम इंडिया ने कब्जा जमाया। फाइनल मुकाबले में रोहित की पलटन ने एकतरफा अंदाज डिफेंडिंग चैंपियन श्रीलंका को 10 विकेट से रौंदा। छह देशों के बीच खेले गए इस टूर्नामेंट में बल्लेबाजों के साथ-साथ गेंदबाजों ने अपनी रफ्तार और घूमती गेंदों से जमकर महफिल लूटी।

टूर्नामेंट में कुलदीप यादव की फिरकी का जादू सिर चढ़कर बोला, तो श्रीलंका के मथीशा पथिराना ने अपनी रफ्तार से कहर बरपाया। आइए आपको बताते हैं उन पांच गेंदबाजों के नाम, जिनकी झोली में आए एशिया कप 2023 में सबसे ज्यादा विकेट।

1. मथीशा पथिराना

एशिया कप 2023 में सबसे ज्यादा विकेट श्रीलंका के तेज गेंदबाज मथीशा पथिराना की झोली में आए। पथिराना ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए टूर्नामेंट में खेले 6 मैचों में कुल 11 विकेट अपने नाम किए। श्रीलंकाई फास्ट बॉलर ने टीम को फाइनल तक पहुंचने में अहम किरदार निभाया।

2. दुनिथ वेलालागे

एशिया कप 2023 में 20 साल का यह खिलाड़ी श्रीलंका के लिए सबसे बड़ी खोज रहा। दुनिथ वेलालागे ने टूर्नामेंट में अपनी घूमती गेंदों पर बल्लेबाजों को जमकर नचाया। स्पिन गेंदबाज ने खेले छह मैचों में कुल 10 विकेट अपने नाम किए। वहीं, बल्ले से भी उन्होंने कई अहम पारियां खेली।

3. मोहम्मद सिराज

फाइनल मुकाबले में श्रीलंका के बैटिंग ऑर्डर को तहस-नहस करने वाले मोहम्मद सिराज टूर्नामेंट में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में तीसरे नंबर पर रहे। सिराज ने 5 मैचों में कुल 10 विकेट अपने नाम किए, जिसमें छह विकेट उन्होंने एशिया कप 2023 के खिताबी मुकाबले में झटके।

यह भी पढ़ें- Shubman Gill का रहा जलवा, Babar Azam ने भी मचाया धमाल, Asia Cup 2023 में इन 5 बैटर्स ने कूटे सबसे ज्यादा रन

4. शाहिन अफरीदी

एशिया कप 2023 में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहिन शाह अफरीदी चौथे नंबर पर रहे। अफरीदी ने 5 मैचों में 10 विकेट अपने नाम किए। हालांकि, पाकिस्तान का यह फास्ट बॉलर टूर्नामेंट में अपनी लय में दिखाई नहीं दिया और उन्होंने जमकर रन भी लुटाए।

5. कुलदीप यादव

कुलदीप यादव के लिए एशिया कप 2023 बेहद यादगार रहा। चाइनामैन गेंदबाज की फिरकी का जादू बल्लेबाजों के सिर चढ़कर बोला। कुलदीप ने 5 मैचों में 9 विकेट अपने नाम किए। इसके साथ ही वह हर मुकाबले में बेहद किफायती भी रहे।