Move to Jagran APP

4,6,4... Harmanpreet Kaur ने स्‍टाइलिश अंदाज में शतक ठोककर बनाया धांसू रिकॉर्ड, वीडियो हुआ वायरल

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्‍तान हरमनप्रीत कौर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे में एकदम स्‍टाइलिश अंदाज में अपना शतक पूरा किया। हरमनप्रीत कौर ने अपने वनडे करियर का छठा शतक जमाया। भारतीय कप्‍तान ने शतक जमाकर एक खास रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। भारतीय टीम ने हरमन के शतक के दम पर 50 ओवर में 3 विकेट खोकर 325 रन बनाए।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Published: Wed, 19 Jun 2024 06:50 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jun 2024 06:50 PM (IST)
हरमनप्रीत कौर ने अपना छठा वनडे शतक जड़ा

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्‍तान हरमनप्रीत कौर ने बुधवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे में जोरदार शतक जमाया। कौर ने 88 गेंदों में 9 चौके और तीन छक्‍के की मदद से नाबाद 103 रन बनाए।

हरमनप्रीत कौर आखिरी ओवर में 92 रन बनाकर खेल रही थी। उन्‍होंने नोनकुलुलेकु मलाबा द्वारा किए पारी के आखिरी ओवर की दूसरी गेंद पर चौका जमाया। तीसरी गेंद पर उन्‍होंने मिडविकेट की दिशा में छक्‍का जमाया। चौथी गेंद पर डीप कवर्स में चौका जड़कर अपना शतक पूरा किया।

हरमनप्रीत कौर का रिकॉर्ड

हरमनप्रीत कौर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किसी भी प्रारूप में शतक जमाने वाली पहली भारतीय महिला कप्‍तान बनीं। हरमनप्रीत कौर ने स्‍मृति मंधाना के साथ 171 रन की साझेदारी की, जो कि महिला वनडे में भारतीय जोड़‍ियों में सबसे तेज 150 से ज्‍यादा रन की साझेदारी रही।

यह भी पढ़ें: भारत और दक्षिण अफ्रीका महिला टीम के बीच दूसरे वनडे के लाइव अपडेट्स पढ़ने के लिए क्लिक करें

हरमनप्रीत कौर वनडे क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे ज्‍यादा शतक जमाने के मामले में दूसरे स्‍थान पर काबिज हुईं। स्‍मृति मंधाना और पूर्व कप्‍तान मिताली राज संयुक्‍त रूप से शीर्ष पर काबिज हैं। इन दोनों ने सात-सात शतक जमाए हैं। हरमनप्रीत कौर ने छह शतक जमाए और वह दूसरे स्‍थान पर पहुंची।

महिला वनडे में भारत की तरफ से सबसे ज्‍यादा शतक

  • 7* - स्‍मृति मंधाना
  • 7 - मिताली राज
  • 6* - हरमनप्रीत कौर
  • 3 - पूनम राउत
  • 2 - जया शर्मा
  • 2 - तिरुष कामिनी

भारत ने पहली बार किया कमाल

बता दें कि बेंगलुरु में खेले गए दूसरे वनडे में भारत ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 50 ओवर में तीन विकेट खोकर 325 रन बनाए। भारतीय टीम ने घरेलू जमीन पर पहली बार वनडे क्रिकेट में 300 का आंकड़ा पार किया। इससे पहले भारत ने 2004 में धनबाद में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ 298/2 का स्‍कोर पूरा किया।

भारत का तीसरा सबसे बड़ा स्‍कोर

वैसे, भारतीय टीम ने वनडे प्रारूप में अपना तीसरा सबसे बड़ा स्‍कोर बनाया। भारतीय टीम का वनडे प्रारूप में सबसे बड़ा स्‍कोर 2017 में बना था, जब उसने आयरलैंड के खिलाफ 358/2 का स्‍कोर खड़ा किया था। फिर 2022 में इंग्‍लैंड के खिलाफ 333/5 उसका दूसरा सबसे बड़ा स्‍कोर रहा। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत ने आज अपना तीसरा सबसे बड़ा वनडे स्‍कोर बनाया।

यह भी पढ़ें: Smriti Mandhana ने लगातार दूसरा शतक जड़कर कर डाली Virat Kohli की बराबरी, रिकॉर्ड्स की लगाई झड़ी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.