Move to Jagran APP

Harry Brook ने जड़ी करियर की पहली ट्रिपल सेंचुरी, पाकिस्‍तान में की वर्ल्‍ड रिकॉर्ड की बराबरी

इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाज हैरी ब्रूक का पाकिस्‍तान में तांडव जारी है। ब्रूक ने पाकिस्‍तान में अपने करियर का चौथा शतक जड़ा। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने पाकिस्‍तानी गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाते हुए अपने टेस्‍ट करियर का पहला तिहरा शतक जमाया। इस दौरान इंग्लिश बल्‍लेबाज ने पाकिस्‍तान में वर्ल्‍ड रिकॉर्ड की बराबरी की। ब्रूक ने सुनील गावस्‍कर और एलेन बॉर्डर जैसे दिग्‍गजों को पीछे छोड़ा।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Thu, 10 Oct 2024 03:16 PM (IST)
Hero Image
हैरी ब्रूक ने पाकिस्‍तान में अपना चौथा टेस्‍ट शतक जमाया

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। इंग्‍लैंड के उभरते हुए स्‍टार बल्‍लेबाज हैरी ब्रूक (Harry Brook) को पाकिस्‍तान काफी रास आ रहा है। ब्रूक ने गुरुवार को पाकिस्‍तान के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट के चौथे दिन अपने टेस्‍ट करियर का चौथा शतक जड़ा और वर्ल्‍ड रिकॉर्ड की बराबरी की। ब्रूक ने 322 गेंदों में 29 चौके और तीन छक्‍के की मदद से 317 रन बनाए। सैम अय्यूब ने ब्रूक की पारी का अंत किया।

बता दें कि हैरी ब्रूक ने मुल्‍तान टेस्‍ट को यादगार बनाते हुए अपने करियर का पहला तिहरा शतक जड़ा। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 310 गेंदों में 28 चौके और तीन छक्‍के की मदद से अपनी ट्र‍िपल सेंचुरी पूरी की। ब्रूक टेस्‍ट क्रिकेट में तिहरा शतक जमाने वाले छठे इंग्लिश बल्‍लेबाज बने। ब्रूक 34 साल बाद टेस्‍ट क्रिकेट में तिहरा शतक जमाने वाले इंग्लिश बल्‍लेबाज बने।

जो रूट के साथ रिकॉर्ड पार्टनरशिप

हैरी ब्रूक ने मुल्‍तान टेस्‍ट में वैसे तो रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी है। उन्‍होंने अनुभवी बल्‍लेबाज जो रूट (262) के साथ चौथे विकेट के लिए 454 रन की साझेदारी की। इस जोड़ी ने टेस्‍ट क्रिकेट में 67 रन पुराना कीर्तिमान ध्‍वस्‍त किया। इससे पहले 1957 में पीटर मे और कॉलिन काउड्रे ने 411 रन की पार्टनरशिप की थी।

यह भी पढ़ें: Joe Root और Harry Brook ने रिकॉर्ड्स बुक को किया तितर-बितर; मुल्तान में टूट गया 67 साल पुराना कीर्तिमान

ब्रूक का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

बहरहाल, हैरी ब्रूक ने पाकिस्‍तान के गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाते हुए वर्ल्‍ड रिकॉर्ड की बराबरी की। ब्रूक ने पाकिस्‍तान में चौथा शतक जमाया। इस तरह वह पाकिस्‍तान में बतौर विदेशी बल्‍लेबाज सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट शतक जमाने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं। ब्रूक ने भारत के पूर्व ऑलराउंडर मोहिंदर अमरनाथ और पूर्व श्रीलंकाई बल्‍लेबाज अरविंद डी सिल्‍वा की बराबरी की। इन तीनों बल्‍लेबाजों ने पाकिस्‍तान में चार-चार शतक जमाएं।

वहीं, ब्रूक ने पाकिस्‍तान में बतौर विदेशी बल्‍लेबाज सबसे ज्‍यादा शतक जमाने के मामले में भारत के महान बल्‍लेबाज सुनील गावस्‍कर और पूर्व ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान एलेन बॉर्डर को पीछे छोड़ा। गावस्‍कर और बॉर्डर ने पाकिस्‍तान में तीन-तीन शतक जड़े थे।

दूसरी सबसे तेज ट्रिपल सेंचुरी

हैरी ब्रूक ने टेस्‍ट क्रिकेट में दूसरी सबसे तेज ट्रिपल सेंचुरी जमाई। उन्‍होंने 310 गेंदों में अपना पहला तिहरा शतक जमाया। बता दें कि टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे तेज ट्रिपल सेंचुरी जमाने का रिकॉर्ड भारत के पूर्व विस्‍फोटक बल्‍लेबाज वीरेंद्र सहवाग के नाम दर्ज है, जिन्‍होंने 2008 में केवल 278 गेंदों में तिहरा शतक पूरा किया था।

यह भी पढ़ें: कौन-सा टीवी चैनल, कितने बजे और कहां फ्री में देखें पाकिस्तान-इंग्लैंड का लाइव मैच