Move to Jagran APP

IND vs PAK: T20 World Cup में 8वीं बार भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान, यहां देखें अब तक हुए सारे मैचों के नतीजे

आंकड़ों पर गौर करें तो भारत का पलड़ा पाकिस्तान पर भारी है। दोनों देशों के बीच टी20 वर्ल्‍ड कप में अब तक कुल 7 मैच खेले गए हैं भारत ने 6 तो पाकिस्तान ने एक बार जीत दर्ज की है। टीम इंडिया साल 2021 हुए मैच में पाकिस्तान से हारी थी। इसका बदला मेलबर्न में रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने लिया।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Published: Thu, 06 Jun 2024 11:51 AM (IST)Updated: Thu, 06 Jun 2024 11:51 AM (IST)
भारत के आगे नतमस्तक है पाकिस्तान टीम।

स्पोर्टस डेस्क, नई दिल्ली। आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आगाज हो चुका है। अभी तक 10 मैच खेले जा चुके हैं। भारतीय टीम ने शानदार जीत के साथ अपने अभियान का आगाज किया है। आयरलैंड के खिलाफ टीम इंडिया ने 8 विकेट से जीत दर्ज की। ग्रुप चरण में भारत का सबसे हाई वोल्टेज मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ खेला जाएगा।

9 जून को भारत और पाकिस्तान न्यूयॉर्क में आमने-सामने होंगे। टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में यह 8वीं बार होगा, जब दोनों टीमें आपस में मुकाबला खेलेंगी। इससे पहले हुए 7 मुकाबलों में भारत का पलड़ा पाकिस्तान पर भारी है। भारत ने 6 बार तो पाकिस्तान ने एक बार जीत दर्ज की है। 2007 के उद्घाटन संस्करण में भारत और पाकिस्तान दो बार आमने-सामने हुए थे और दोनों ही बार भारत ने बाजी मारी थी।

आइए एक नजर डालते हैं अब तक के IND vs PAK के मैचों पर

भारत ने दो बार हराया पाकिस्तान को

भारत और पाकिस्तान के बीच 2007 के टी20 वर्ल्ड कप में दो बार भिड़त हुए। पहली बार 14 सितम्बर 2007 को खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज मुकाबले में। इस मैच में भारत को बॉल आउट से जीत मिली थी। दूसरी बार दोनों टीमें 24 सितंबर को खेले गए फाइनल में आमने-सामने हुए। इस मैच में भारत ने पाकिस्तान को 5 रन से हराकर चैंपियन बना था।

IND vs PAK 2012 टी20 वर्ल्ड कप

श्रीलंका में आयोजित टूर्नामेंट में भारत-पाकिस्तान की भिड़त सुपर-8 के मुकाबले में हुई। इस मैच में पाकिस्तान टीम ने 128 रन बनाए, जिसे भारत ने दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। इस मैंच में भारत की तरफ से विराट कोहली ने 78 रनों की पारी खेली तो लक्ष्मीपति बालाजी ने तीन विटेक चकटाए थे।

भारत ने 7 विकेट से हराया

बांग्लादेश के ढाका में आयोजित इस टूर्नामेंट में दोनों देश आमने-सामने हुए। इस मैच में पाकिस्तान ने 130 रनों का लक्ष्य भारत को दिया, जिसे भारत ने तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ यह भारत की लगातार चौथी जीत थी।

भारत की लगातार पांचवीं जीत

भारत में आयोजित इस टूर्नामेंट में दोनों टीमें कोलकाता के ईडन गार्डेन में भिड़े। बारिश की वजह से यह मैच 18 ओवर का खेला गया। भारतीय गेंदबाजी के सामने पाकिस्तान बल्लेबाज नतमस्तक नजर आए। पाक टीम ने भारत को 118 रनों का लक्ष्य दिया। इस मैंच में भारत की तरफ से विराट कोहली ने शानदार 55 रनों की पारी खेली और भारत ने मैच जीत लिया।

यह भी पढ़ें- AUS vs OMA: David Warner ने अर्धशतक जड़कर रचा इतिहास, एरोन फिंच और क्रिस गेल का तोड़ा रिकॉर्ड; ऐसा करने वाले बने पहले बल्लेबाज

भारत की पहली हार

यूएई में साल 2021 यह टूर्नामेंट आयोजित किया गया था। लगातार पांच बार हार झेल चुकी पाकिस्तान ने इतिहास पलट दिया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 157 रनों का स्कोर किया। जवाब पाकिस्तान ने बिना विकेट खोए जीत दर्ज की। टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में पाकिस्तान ने भारत को पहली बार हराया था।

भारत ने लिया बदला

ऑस्ट्रेलिया में खेले गए साल 2022 टी20 वर्ल्ड में भारत ने साल 2021 में मिली करारी शिकस्त का बदला लिया। 23 अक्टूबर को खेले गए मैच में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 159 रन बनाए। भारत ने विराट कोहली के नाबाद 82 रन की मदद से चार विकेट से जीत दर्ज कर ली।

यह भी पढे़ं- Marcus Stoinis ऑस्ट्रेलिया का द हल्क! ओमान के खिलाफ मचाया गदर, पहले जड़ा अर्धशतक फिर गेंदबाजी में किया कमाल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.