Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND A vs PAK A: पाकिस्तान ने भारत को रौंदकर रचा इतिहास, दर्ज की इमर्जिंग एशिया कप के फाइनल की सबसे बड़ी जीत

IND A vs PAK A Final Match भारतीय फैंस के लिए रविवार यानी 23 जुलाई का दिन बेहद ही निराशाजनक रहा। कोलंबो में खेले गए इमर्जिंग एशिया कप 2023 के फाइनल मैच में पाकिस्तान ने भारत-ए टीम को 128 रन से रौंदा और खिताब अपने नाम किया। पाकिस्तान-ए टीम ने दूसरी बार ये खिताब अपने नाम करने में कामयाब हुई।

By Priyanka JoshiEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Mon, 24 Jul 2023 08:30 AM (IST)
Hero Image
IND A vs PAK A: फाइनल मैच में भारत को रौंदकर चैंपियन बनी पाकिस्तान टीम

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। IND A vs PAK A Final Match: भारतीय फैंस के लिए रविवार यानी 23 जुलाई का दिन बेहद ही निराशाजनक रहा। कोलंबो में खेले गए इमर्जिंग एशिया कप 2023 के फाइनल मैच में पाकिस्तान ने भारत-ए टीम को 128 रन से रौंदा और खिताब अपने नाम किया। पाकिस्तान-ए टीम ने दूसरी बार ये खिताब अपने नाम करने में कामयाब हुई।

साल 2019 में पाकिस्तान ने इस टूर्नामेंट का पहला खिताब जीता था। वहीं, साल 2013 में भारत-ए टीम को जीत हासिल हुई थी। उसके बाद से भारत को लगातार हार का सामना करना पड़ा है।

इस फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान टीम ने भले ही टॉस गंवाया हो, लेकिन पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम के खिलाड़ियों ने रनों की बौछार लगाई और एक बड़ा लक्ष्य सेट किया। पाकिस्तान ने मैच में भारत को 128 रन से हराकर एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

IND A vs PAK A: फाइनल मैच में भारत को रौंदकर चैंपियन बनी पाकिस्तान टीम

दरअसल, पाकिस्तान-ए टीम (IND A vs PAK A ) ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट के नुकसान पर 352 रन बनाए। तैयब ताहिर ने 108 रन की शतकीय पारी खेली। उनके अलावा ओपनर सैएब अयूब ने 59 और साहिबजादा फरहान ने 65 रनों की पारी खेली और टीम को ये स्कोर खड़ा करने में अहम योगदान दिया। इसके बाद यश ढुल (Yash Dhull) की कप्तानी वाली भारतीय-ए टीम 40 ओवर में 224 रन बनाकर ऑलआउट हो गई।

इंडिया-ए टीम की तरफ से सिर्फ सलामी बल्लेबाज अभिषेक शर्मा ने 51 गेंदों पर 61 रन बनाए। उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सका। इस तरह पाकिस्तान ने 128 रन से जीत हासिल कर रनों के लिहाज से एशिया कप के फाइनल की सबसे बड़ी जीत हासिल की। इससे पहले पाकिस्तन ए टीम ने 2019 में बांग्लादेश को 77 रन से हराकर रन के लिहाज से सबसे बड़ी जीत हासिल की थी। 

इमर्जिंग एशिया कप के फाइनल की सबसे बड़े अंतर से जीत

भारत-ए बनाम पाकिस्तान ए टीम- 128 रन से जीता पाकिस्तान (2023)

पाकिस्तान- ए बनाम बांग्लादेश-ए टीम- 77 रन से जीता पाकिस्तान (2019)

श्रीलंका-ए बनाम इंडिया-ए टीम- 3 रन से श्रीलंका ने जीता मैच (2018)